बिना डॉक्टूमेंट्स के भी आधार मे पता होगा अपडेट, जानिये क्या है प्रोसेस

लखनऊ. आज के समय में लगभग हर काम के लिए नागरिकों को आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल किया जाने वाले आधार कार्ड के बिना बैंक अकाउंट समेत, इनकम टैक्स समेत कई काम अधूरे रह जाते हैं। आधार कार्ड पर अपडेटेड जानकारी होना भी जरूरी है, ताकि किसी काम में बाधा न पड़े। केंद्र सरकार ने आधार अपडेट कराने के लिए आधार केंद्र भी बनवाया है, ताकि आम लोग आसानी से अपना कार्ड अपडेट करा सकें। आधार में पता बदलवाने के लिए यूआईडीएआई कई तरह के डॉक्युमेंट्स की मांग करता है। लेकिन इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि इन डॉक्टूमेंट्स के बिना भी आधार पर अपना पता बदलवा सकते हैं।

कई बार होता है कि अगर आधार पर पता बदलवाना हो, तो जरूरी कागजात नहीं होते। एड्रेस मैच न होने पर या पता अपडेट न होने पर संबंधित काम रुक जाता है। आमतौर पर आधार में पता बदलने के लिए आवासीय, बिजली, रेंट अग्रीमेंट, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड जैसे पहचान पत्र की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आपके पास ये डॉक्युमेंट्स नहीं है तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि इनके बिना भी आधार में पता अपडेट हो सकता है।

डॉक्टूमेंट के बिना कैसे बदलें आधार में पता

अगर पता अपडेट कराने के लिए आपके पास उपरोक्त डॉक्युमेंट नहीं है तो आप अपने इलाके के सांसद, विधायक या पार्षद से फोटोयुक्त पहचान प्रमाण पत्र पर मुहर लगवाकर एड्रेस अपडेट करा सकते हैं। मुहर से इस बात की गारंटी मिलती है कि आप इसी पते पर रहते हैं। इसके बाद आपके आधार में घर का पता बदल जाएगा।

ये भी पढ़ें: कोरोना का खतरनाक असर, लैदर की गेंद जैसे सख्त हो जाते हैं फेफड़े, शव के कांटेक्ट में आने से भी फैलता है वायरस



Advertisement