पंचायत चुनावः मतदाता सूची पुनरीक्षण में रुचि नहीं ले रहे बीएलओ, दस पर एफआईआर

आजमगढ़. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियों में अब सरकारी कर्मचारी ही रोड़ा बनने लगे है। चुनाव आयोग के निर्देश के बाद जिला प्रशासन ने एक अक्टूबर से निर्वाचक नामावली वृहद पुनरीक्षण कार्य शुरू कर दिया है लेकिन तमाम बीएलओ इसमें रूचि नहीं ले रहे हैं। इस मामले में प्रशासन ने भी कड़ा रूख अख्तियार कर लिया है। पुनरीक्षण कार्यक्रम में रूचि न लेने पर दो ब्लाकों के दस बीएलओ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करायी गयी है। जिला प्रशासन ने सभी बीएलओ को तत्काल कार्य शुरू करने का निर्देश दिया है। कार्य में लापरवाही बरतने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है।

बता दें कि आयोग के निर्देश पर एक अक्टूर को निर्वाचक नामावली के पुनरीक्षण का कार्याक्रम शुरू हुआ है। इसके तहत एक अक्टूबर से 12 नवंबर तक बीएलओ घर घर जाकर गणना व सर्वेक्षण करेंगे। वहीं आनलाइन आवेदन की तिथि एक अक्टूबर से 5 नवंबर निर्धारित की गयी है। 6 नवंबर से 12 तक आनलाइन आवेदन की घर घर जाकर जांच की जाएगी।

इसके बाद 13 नवंबर से 5 दिसंबर तक ड्राफ्ट नामावलियों की कंप्युटरीकृत पांडुलिपि तैयार की जाएगी। 6 दिसंबर को ड्राफ्ट नामावली का प्रकाशन किया जाएगा। 6 से 12 दिसंबर तक ड्राफ्ट के रूप में प्रकाशित नामावली का निरीक्षण होगा। इस दौरान आपत्ति भी ली जाएगी। 13 से 19 दिसंबर तक आपत्ति का निस्तारण किया जाएगा। दावे आपत्ति के निस्तारण के बाद 20 से 28 दिसंबर तक पूरक सूचियों की पांडुलिपि की तैयारी और उन्हें मूल प्रति में समाहित करने का काम किया जाएगा। 29 दिसंबर 2020 का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

प्रशासन की तरफ से ड्युटी लगायी जा चुकी है लेकिन कुछ बीएलओ ऐसे हैं जो काम में रुचि नहीं ले रहे है। उप जिलाधिकारी सदर गौरव कुमार ने बताया कि निर्वाचक नामावली का वृहद पुनरीक्षण कार्य चल रहा है लेकिन अभी कई ब्लाकों के बीएलओ द्वारा आज तक ड्यूटी प्राप्त नहीं की गई है।

एडीओ पंचायत पल्हनी की रिपोर्ट के अनुसार कुल 91 ग्राम पंचायतों में 101 बीएलओ की नियुक्ति की गई है, जिसमें से 92 ने ड्यूटी प्राप्त कर ली है। शेष आठ बीएलओ में शारदा देवी (शिक्षा मित्र) ग्राम पंचायत हरीपुर और तैनाती मतदान केंद्र सलेमपुर, संगीता यादव (अनुदेशक) ग्राम पंचायत भदुली तैनाती मतौलीपुर, मंजू यादव (शिक्षा मित्र) ग्राम पंचायत सरायमंदराज तैनाती कोल बाजहादुर प्रथम, अर्चना राय (अनुदेशक) ग्राम पंचायत मतौलीपुर तैनाती खोजापुर माधोपट्टी, हरिश्चंद्र यादव (शिक्षा मित्र) ग्राम पंचायत बुंदा तैनाती करनपुर, रविकला पांडेय (शिक्षा मित्र) ग्राम पंचायत कटघर सदर तैनाती भागमलपुर, सरोज देवी (आंगनबाड़ी कार्यकर्ता) ग्राम महराजपुर तैनाती मातनपुर और मंजू सिंह (आंगनबाड़ी कार्यकर्ता) ग्राम पंचायत उकरौड़ा तैनाती हाफिजपुर में की गयी है।

इसी तरह सठियांव ब्लाक की ग्राम पंचायत ग्राम पंचायत नैठी में तैनात बीएलओ कुमुदलता तिवारी और ग्राम पंचायत समेंदा में तैनात संगीता पाठक द्वारा मतदाता पुनरीक्षण संबंधी सामग्री अभी तक प्राप्त नहीं की गई। इसलिए इनके खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई गई है।

BY Ran vijay singh



Advertisement