कार के साइलेंसर से टपक रहा है पानी तो घबराए नहीं, जानिए क्या है इसका मतलब

सहारनपुर। अगर आपकी कार के साइलेंसर से पानी टपक रहा है ताे परेशाान हाेने की जरूरत नहीं है। यह अच्छे संकेत हैं। एक्सपर्ट के अनुसार कार के इंजिन से पानी टपकना इस बात का संकेत है कि कार के इंजिन की ट्यूनिंग अच्छी है और इंजिन के अंदर फ्यूल कंज्यूम ठीक तरह से हाे रहा है।

यह भी पढ़ें: गैंगरेप के चार आराेपी गिरफ्तार, कड़ी सुरक्षा के बीच भेजे गए जेल

अक्सर लाेगाें के मन में यह सवाल रहता है कि उनकी कार के साइलेंसर से पानी टपक रहा है ताे इसका मतलब क्या है ? इस सवाल का जवाब जानने के लिए हम टाटा सर्विस सेंटर के सीनियर मैकेनिक राकेश कुमार के पास पहुंचे। उन्हाेंने बताया कि यह अच्छे संकेत हाेते हैं। जब पेट्रोल गाड़ी के इंजिन की ट्यूनिंग दुरूस्त होती है ताे तेल का सही दाेहन हाेता है। यानि इंजिन में हवा और तेल का सही अऩुपात है और इंजिन में काेई परेशानी नहीं है।

हाईड्रोकार्बन जलने से आता है पानी

जब इंजिन में पेट्रोल सही तरीके से जलता है ताे वह तरल रूल ले लेता है ऐसा हाईड्रोकार्बन के जलने से हाेता है। अगर आपके इंजिन में काेई कमी है ताे हाईड्रोकार्बन पूरी तरह से नहीं जलेंगे और तरल रूप नहीं लेंगे यानी पानी नहीं निकलेगा। इंजिन में हाईड्रोकार्बन जलने से तेल पानी यानी लिक्विड रूप ले लेता है। अक्सर सर्दियों में गाड़ी ठंडी रहती है ताे यह साईलेंसर के रास्ते सीधे बाहर निकलने लगाता है लेकिन जब गाड़ी का इंजिन और साईलेंसर गर्म हाे जाता है ताे यह साईलेंसर से बाहर नहीं निकलने से पहले ही गरमाहट की वजह से वाष्प रूप ले लेता है और दिखाई देना बंद हाे जाता है।

यह भी पढ़ें: 9 साल की बच्ची से रेप के आराेपी युवक काे उम्रकैद

यानी साफ है कि अगर आपकी गाड़ी के साइलेंसर से पानी निकल रहा है ताे य आपके लिए अच्छी बात है। इसका मतलब यह है कि गाड़ी का इंजिन ओके हैं और आपकी गाड़ी सही एवरेज भी दे रही है।



Advertisement