ध्यान दें, रसोई गैस सिलिंडर बुकिंग का नंबर बदल गया है, अब इस नंबर पर होगी बुकिंग

लखनऊ. एक नवंबर से घरेलू रसोई गैस यानि एलपीजी सिलिंडर की बुकिंग (LPG Cylinder Booking) में बड़ा बदलाव आने वाला है। अगर आप भी रसोई गैस भरवाने के लिय मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करते हैं तो खबर आपके काम की है। अगर आप इडेन गैस के उपभोक्ता (Indane Gas Customer) हैं तो ध्यान दें कि अब इंडेन गैस के उपभोक्ताओं को एलपीजी सिलिंडर बुक कराने के लिये नया नंबर डायल करना होगा। एक नवंबर से नए नंबर पर एसएमएस भेजकर भी सिलिंडर बुक कराए जा सकेंगे। एक नवंबर से सिर्फ बुकिंग कराने भर से ही सिलिंडर नहीं मिलेगा। गैस की बुकिंग कराने पर ग्राहक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। डिलिवरी ब्वाय को ओटीपी बताने पर ही वह सिलिंडर देगा।

 

इंडेन गैस ने अपने आईवीआरएस (Intractive Voice Responce System) में एक नवंबर से बदलाव कर दिया है। अब इंडेन के उपभोक्ताओं को एक नवंबर से पुराने नंबर की जगह नए मोबाइल नंबर 7718955555 पर डायल करना होगा। अभी तक इंडेन के उपभोक्ता गैस बुक कराने के लिये 8726024365 मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर रहे हैं। आईओसी (IOC) के महाप्रबंधक (LPG) अरुण प्रसाद ने बताया है कि आईवीआरएस नंबर बदले जाने की जानकारी उपभोक्ताओं को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिये दी जाएगी।

 

एसएमएस के जरिये भी बुक करा सकते हैं गैस

आईओसी के डीजी मनीष कुमार ने बताया है कि इंडेन के उपभोक्ता नए नंबर पर एसएमएस भेजकर भी गैस बुक करा सकते हैं। यह सुविधा अभी टेस्टिंग की प्रक्रिया में चल रही है। बताते चलें कि गैस सिलिंडर बुकिंग कराने के लिये चार तरीके दिये गए हैं। पहला डिस्ट्रीब्यूटर के यहां जाकर मैन्युअल तरीके से। दूसरा अपने मोबाइल नंबर से काॅल करके, तीसरा ऑनलाइन बुकिंग और चौथा कंपनी की ओर से दिये गए व्हाट्सऐप नंबर से।



Advertisement