महिलाओं के लिए अच्छी खबर, अब महज एक रुपये में सैनेटरी पैड

सहारनपुर। लॉकडाउन ( lockdown ) में बिगड़े बजट के बीच आधी आबादी महिलाओं के अच्छी खबर है। अब उन्हे सैनेटरी पैड ( sanitary pads )
के लिए सात से दस रुपये खर्च करने की जरूरत नहीं। महिलाओं काे महज एक रूपये में ही सैनेटरी पैड मिलेगा। इसके लिए उन्हे सिर्फ अपने नजदीकी प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र ( PM Jan Aushadhi Kendra ) जाना हाेगा। यहां से वह चार पैड वाला पैकेट महज चार रुपये में ले सकती हैं।

यह भी पढ़ें:

दरअसल सरकार ने यह सुविधा जन औषधि केंद्रों पर काफी पहले शुरू कर दी थी लेकिन अभी भी बहुत कम महिलाएं ही इस बात काे जानती हैं कि जिस सैनेटरी पैड काे वह बाजार से सात से दस रुपये में खरीदती है वह प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र पर महज एक रुपये में उपलब्ध है। लॉकडाउन ने सभी मध्यम और निचली आय वाले परिवारों के बजट काे प्रभावित किया है। ऐसे में अनलॉक के बाद भी महिलाओं को कई बार सात रुपये दस रुपये का सैनेटरी पैड खरीदने में संकोच हाे रहा है।

यह भी पढ़ें:

सैनेटरी पैड का महिलाओं काे होने वाले मासिक धर्म और उनके स्वास्थ्य से सीधा संबंध है। यही कारण है कि सरकार ने सैनेटरी पैड को एक तरह से आधी आबादी के लिए आवश्यक वस्तु की श्रेणी में माना है। महिलाओं की इसी आवश्यकता काे देखते हुए सरकार ने इसकी कीमत महज एक रूपया की है। आप अपने नजदीकी जन औषधि केंद्र से महज चार रुपये में चार सैनेटरी पैड को वाला पैकेट खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर बीएस सोढी ने इस बारे में पूछने पर बताया कि प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र हर जिले में उपलब्ध हैं। सभी जिलों में शुरूआत में जिला अस्पतालों में जन औषधि केंद्र ( Bhartiya Jan Aushadhi Kendra ) खोलें गए थे लेकिन अब एक-एक शहर में कई-कई जन औषधि केंद्र हैं। शहरों के अलावा अब छोटे कस्बों में भी तेजी से जन औषधि केंद्र खुल रहे हैं। इन मेडिकल स्टोर पर अन्य दवाइयों की कीमत भी सामान्य मेडिकल स्टोर से काफी कम ( cheap medicine in jan aushadhi kendra ) दाम में उपलब्ध हाेती है।



Advertisement