वातावरण में घुलने लगी ठंड, दो-तीन दिनों में बदलेगा मौसम का रुख, आए गुलाबी जाड़े के दिन

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में मौसम का रुख बदल रहा है। वातावरण में ठंड घुलने लगी है। जल्द ही गुलाबी ठंड भी दस्तक देगी।। सुबह और रात गुलाबी सर्दी का एहसास शुरू हो रहा है। मौसम विभाग की मानें, मानसून की विदाई लगभग हो चुकी है मगर हवाओं के रुख से बारिश और बादल की सूरत बन रही है। हालांकि आने वाले दिनों में मौसम का रुख तेजी से बदलेगा और पूर्वांचल में ओस संग कोहरे का दौर शुरू हो जाएगा। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि अब वातवरण से पर्याप्‍त नमी मिलने के बाद ही बूंदाबांदी की स्थिति बन सकती है। अगले तीन-चार दिनों में बारिश की संभावना है। वहीं प्रदेश में 15 अक्टूबर से तापमान में कमी आने लगेगी जिसके बाद जाड़े की औपचारिक शुरुआत हो जाएगी।

वायु प्रदूषण पर भी असर

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में मौसम में नमी होने की संभावना है। इसके साथ ही अगले चार दिनों के दौरान ओडिशा, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल में व्यापक रूप से बारिश होने की संभावना है। वहीं दिल्ली एनसीआर में भी मौसम ने करवट ली है। मौसम में हल्की नमीं के कारण यहां वायु प्रदूषण भी बढ़ता जा रहा है।

इस साल पड़ेगी कड़ाके की ठंड

देश के उत्तरी क्षेत्र के पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों से मानसून की औपचारिक विदाई के साथ ही जाड़े के मौसम का आगाज शुरू हो चुका है। आगामी जाड़े की सीजन में जहां कड़ाके की ठंड पड़ेगी, वहीं सर्दी मौसम के लंबा होने का अनुमान जताया गया है। स्थानीय मौसम वैज्ञानिक जेपी गुप्ता ने बताया इस समय 'ला नीना' की स्थिति बन रही है। इसके चलते सर्दी का मौसम लंबा हो सकता है और कड़ाके की ठंड भी पड़ सकती है।

ये भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश से मॉनसून की विदाई, इस बार पड़ेगी कड़ाके की ठंड, लंबा होगा सर्दी का मौसम

ये भी पढ़ें: महंगी हो रही सब्जियां, प्याज के दाम छू रहे आसमान, बढ़ते दामों पर नियंत्रण के लिए सरकार खोलेगी सस्ते बिक्री केंद्र

ये भी पढ़ें: रोजाना दो-दो रुपये जोड़कर पाएं 36 हजार रुपये, इस सरकारी योजना में ऐसे करें रजिस्ट्रेशन



Advertisement