नया घर बनवाने वालों के लिये गुड न्यूज, दीपावली के बाद तेजी से गिरेंगे गिट्टी-मौरंग और बालू के दाम

लखनऊ. दीपावली के बाद उत्तर प्रदेश में गिट्टी, मौरंग और बालू के दाम गिर सकते हैं। 1250 खदानों में खनन कार्य शुरू कराने के लिए टेंडर, एलओआई और एनओसी की प्रक्रिया चल रही है। इन खदानों के शुरू हो जाने पर बाजार में उप खनिजों की पर्याप्त उपलब्धता होगी। प्रतियोगिता बढ़ने का लाभ खरीददारों को मिलेगा। साथ ही पड़ोसी राज्यों मध्य प्रदेश और बिहार से उप खनिजों की आवक घटेगी।

शुरू हो रहीं ज्यादा से ज्यादा खदानें

भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग ने पूरी योजना बनाकर राज्य में अधिक से अधिक खदानों में खनन शुरू कराने की दिशा में काम शुरू किया है। खनन पट्टे से लेकर भंडारण और परिवहन तक विभाग हर काम पर ऑनलाइन नजर रखे हुए है। सचिव डा. रोशन जैकब ने अवैध खनन को रोकने और वैध खनन बढ़ाने की दिशा में काम करने का निर्देश दे रखा है। इसी प्रकार राज्य में इस समय गिट्टी की कुल 167 खदानें चल रही हैं। 760 खदानों को चालू करने के लिए खनन विभाग ने टेंडर निकाल दिया है।

पट्टा आवंटन की कार्रवाई जारी

विभागीय जानकारी के मुताबिक राज्य में इस समय बालू-मौरंग की कुल 225 खदानें चल रही हैं। 490 खदानों को चालू कराने के लिए पट्टा आवंटन की कार्रवाई चल रही है। 400 खदानों के लिए एलओआई (सहमति पत्र) की कार्रवाई की जा चुकी है।



Advertisement