सर्दियों में स्वाद के चक्कर में ज्यादा न खाएं मूंगफली, नहीं तो इन समस्याओं से हो जाएंगे परेशान

लखनऊ. अगर आप स्वाद बनाने के लिए मूंगफली का सेवन कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि कहीं आप स्वाद के चक्कर में ज्यादा मूंगफली तो नहीं खा रहे हैं। क्योंकि ज्यादा मूंगफली आपके सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकती है। लखनऊ के एक डॉक्टर का कहना है कि मूंगफली का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए और त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है, क्योंकि इसमें मौजूद आवश्यक पोषक तत्व जैसे विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट, आवश्यक फैटी एसिड मौजूद होते हैं।

डॉक्टरों का मानना है कि सर्दियों में मूंगफली सेहत के लिए लाभकारी तो होती है साथ ही इसका स्वाद भी लोगों को खूब पसंद आता है। कई बार स्वाद के चक्कर में मूंगफली ज्यादा मात्रा में खा जाते हैं। अंदाजा नहीं होता है कि आप इसका बहुत ज्यादा सेवन कर चुके हैं। हालांकि, इसमें कोई शक नहीं कि मूंगफली सेहत के लिए फायदेमंद होती है लेकिन फिर भी उन्हें कम मात्रा में खाना बेहतर होता है। इसका मुख्य कारण यह है कि अधिक मात्रा में मूंगफली खाने के कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं।

अगर स्वाद के लिए ज्याद मूंगफली खा रहे हैं तो आपको ज्यादा मात्रा में मूंगफली के सेवन से एलर्जी की शिकायत हो सकती है। पहले मूंगफली के कुछ दाने खाकर देखें कि सूट कर रही है या नहीं। मूंगफली खाने से कुछ लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। यहीं नहीं अस्थमा का अटैक भी आ सकता है। अस्थमा की समस्या है तो इसके सेवन में अति नहीं करें। वहीं थायराइड से जूझ रहे लोगों को भी विशेषज्ञ से बात कर ही मूंगफली का सेवन करना चाहिए।

ज्यादा मात्रा में मूंगफली खाने से होते है ये ये साइट इफेक्ट

1. त्वचा अगर संवेदनशील है तो मूंगफली ज्यादा खाने से खुजली व रैशेज की समस्या हो सकती है। संवेदनशील त्वचा के लिए मूंगफली घातक है। मुंह में खुजली, गले और चेहरे पर सूजन आदि इसके एलर्जी के ही लक्षण हैं।
2. जरूरत से ज्यादा मूंगफली खाने से पेट में गैस और सीने में जलन की समस्या हो सकती है। एसिडिटी की समस्या से पेट की और भी बीमारियां शुरू हो सकती हैं। इसलिए स्वाद के चक्कर में इतना न खाएं कि पेट ही खराब हो जाए।
3. अत्यधिक मात्रा में मूंगफली खाने से अफलेटोक्सिन की मात्रा शरीर में बढ़ जाती है जो कि एक टॉक्सिक पदार्थ है। ये कार्सिनोजन होता है जो लिवर से जुड़ी बीमारियों को पैदा कर देता है।
4. मूंगफली में संतृप्त वसा मौजूद होती है, इसलिए जरूरत से ज्यादा मूंगफली खाने से हृदय संबंधी बीमारी होने की आशंका अधिक हो जाती है।
5. गर्म तासीर होने के कारण इसका ठंड के मौसम में सेवन करना उचित है। गर्मी में भूलकर भी इसका सेवन न करें। ऐसे मौसम में ज्यादा सेवन करने से पेट खराब होने की परेशानी सबसे ज्यादा होती है।
6. मूंगफली की अधिक मात्रा शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा को कम कर देता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर के लिए बहुत जरूरी है। इसकी कमी होने से हृदय रोग, इंफ्लेमेशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।



Advertisement