बेटियों की पढ़ाई की अब नहीं होगी चिंता, इस सरकारी योजना में बेटी को हर साल मिलेगी स्कॉलरशिप

लखनऊ. केंद्र और राज्य सरकार द्वारा बेटियों के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। बेटियों की शिक्षा, उनकी शादी का स्तर सुधारने के लिए सरकार द्वारा समय-समय पर कदम उठाए जाते हैं जिसमें से एक है बालिका समृद्धि योजना (Balika Samriddhi Yojana) को शुरू करना। इस योजना के तहत बेटी के जन्म से लेकर उसकी शिक्षा तक सरकार द्वारा मदद दी जाती है। उसमें शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में बेटी के पैदा होने पर मां को प्रसव के बाद 500 रुपये दिए जाते हैं। वहीं इस योजना में स्कूलिंग के दौरान गर्ल चाइल्ड को हर साल स्कॉलरशिप भी मिलती है।

बालिका समृद्धि योजना के फायदे

केंद्र सरकार ने वर्ष 1997 में लड़कियों के कल्याण के लिए इस योजना की शुरुआत की थी। यह व्यापक रूप से बालिकाओं के जन्म और शिक्षा का समर्थन करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल के रूप में जानी जाती है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा बच्चे की शिक्षा के लिए वार्षिक स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है, जिसके तहत कक्षा एक से तीसरी तक प्रत्येक वर्ग के लिए 300 रुपये प्रति वर्ष, कक्षा चार में 500, कक्षा पांच में 600, कक्षा छह से सात तक 700, कक्षा आठ में 800 और कक्षा नौ से 10 तक एक हजार रुपये दिए जाते हैं।

कौन ले सकता है योजना का लाभ

मुख्य रूप से यह योजना बीपीएल परिवारों के लिए बनी है। इस योजना का लाभ परिवार में केवल दो ही बेटियों को मिलता है।

इस तरह करें आवेदन

बालिका समृद्धि योजना में आवेदन करने के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और स्वास्थ्य समारोह से संपर्क कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: टिकट आरक्षण के नियमों में बदलाव, त्योहार में टिकट कटाने से पहले जान ले ये जरूरी बात

ये भी पढ़ें: एक बार पैसा देकर हर महीने पाएं 10 हजार रुपये की पेंशन, लोन लेने में भी नहीं होगी परेशानी, मिलेंगे बड़े फायदे

ये भी पढ़ें: नौकरी छोड़ने के बाद पीएफ का पूरा पैसा निकालना हो सकता है घाटे का सौदा, आपके खाते पर मिलता है बड़ा फायदा



Advertisement