अब पोस्टऑफिस से बनवा सकते हैं पासपोर्ट, आधार व राशन कार्ड, ये हैं जरूरी दस्तावेज

उन्नाव. जनपद के मुख्य डाकघर सहित अन्य चार उप डाकघरों में अब राशन कार्ड बनाने की भी सुविधा शुरू हो गई है। इसके लिए चयनित डाकघरों में कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) खोला गया है। 1 अक्टूबर से सर्विस सेंटर शुरू कर दी गई है। गौरतलब है कि जनपद में कुल 23 उप डाकघर है, जिनमें आधार कार्ड, पासपोर्ट के साथ अब राशन कार्ड भी बनाने की सुविधा उपलब्ध होगी। इस संबंध में डाकघर अधीक्षक आर एस शर्मा ने बताया कि सरकार की मंशा है कि एक ही छत के नीचे सभी सेवाओं को मुहैया कराया जाए। जिसकी दिशा में यह एक बड़ा कदम है। गौरतलब है कि जनपद के सिविल लाइन स्थित प्रधान डाकघर के अतिरिक्त पांच उप डाकघर हैं। जिन्हें कॉमन सर्विस सेंटर के लिए चुना गया है।

ये भी पढ़ें- लाइसेंसी हथियार रखने के मामले में उत्तर प्रदेश सबसे आगे, सत्यापन के लिए जारी आदेश

अन्य उप डाक घरों में पुरवा, बांगरमऊ, सफीपुर, बीघापुर शामिल हैं। डाक अधीक्षक ने बताया कि पहले चरण में उपरोक्त मुख्य डाकघर सहित चार अन्य उप डाकघरों को इस योजना में शामिल किया गया है। जिन्हें अपग्रेड करते हुए नई सेवा से जोड़ा जा रहा है। इसके लिए नई तकनीक का भी इस्तेमाल किया जाएगा। इसकी तैयारी पूर कर 1 अक्टूबर से कॉमन सर्विस सेंटर शुरू कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें- डेबिट/क्रेडिट कार्ड का करते हैं इस्तेमाल तो दें ध्यान, ऑनलाइन या देश से बाहर खरीदारी के बदल गए नियम

पासपोर्ट के लिए सभी कागजात के साथ आर पहुंच जाएं। कागजात में जन्म प्रमाणपत्र हो तो ये सुविधाजनक होता है। हाईस्कूल की मार्कशीट व प्रमाणपत्र भी जन्म प्रमाणपत्र के रूप में प्रस्तुत किए जाते हैं। लेकिन जन्म प्रमाणपत्र ही आधिकारिक तौर पर मान्य है जबकि सरकार द्वारा बनाए गए तमाम पहचान पत्र जैसे निर्वाचन कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड आदि जो भी आपके पास हो उसे लेकर पहुंचे। यहां नोटरी हलफनामा भी आपको देना होगा।



Advertisement