October में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, पहले ही निपटा लें अपने काम, जानिये कब-कब रहेगा अवकाश

मेरठ। इस बार अक्टूबर माह में 10 पर्व पड़ रहे हैं। इन दस पर्वों में तो बैंक बंद ही रहेंगे लेकिन इसके अलावा चार दिन और बंद रहेंगे। कुल मिलाकर अक्टूबर माह में बैंक 14 दिन तक बंद रहेंगे। अगर आप अक्टूबर में बैंक किसी काम से जाने की सोच रहे हैं तो पहले यह पता लगाने की जरूरत है कि कहीं बैंक बंद तो नहीं है। वहीं बैंकों की इस बंदी का असर मेरठ समेत देशभर के एटीएम पर भी पड़ने की उम्मीद है। हालांकि बैंकों ने इससे निपटने के इंतजाम भी कर लिए हैं। वहीं बैंक की इस बंदी से ग्राहकों को परेशानी न हो इसके लिए भी बैंक ने पुख्ता इंतजाम किए हैं।

दो अक्टूबर को गांधी जयंती के अवकाश से साथ इस महीने में 14 छुट्टियां बैंक कर्मियों को मिल रही हैं। इन 14 दिनों में बैंक बंद रहेंगे। हालांकि लोग इस समय वैसे भी बैंक जाने से परहेज कर रहे हैं। क्योकि कोरोना संक्रमण के कारण सावधानी बरत रहे हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार, इस बार अक्टूबर महीने में दस त्यौहार हैं। इन दस दिनों में प्रदेश और देश के कई हिंस्सों में बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा प्रत्येक रविवार के अलावा दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों का सार्वजनिक अवकाश भी रहेगा।

चार अक्टूबर को रविवार होने के चलते बैंकों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा। इसके बाद दस अक्टूबर को दूसरा शनिवार और 11 अक्टूबर को रविवार होने के चलते देशभर में बैंक बंद रहेंगे। इसी महीने की 26 तारीख को विजयादशमी है। वहीं 27 व 28 तारीख को दुर्गा पूजा के चलते भी बैंक बंद रहेंगे। मेरठ लीड बैंक सिडीकेंट के संजय कुमार ने बताया कि प्रदेश और देश के विभिन्न हिस्सों में पर्व के चलते बैंकों के अवकाश हैं। बाकी रूटिन के अवकाश जो महीने में होते हैं वो तो हैं ही। इसके अलावा अन्य कार्य दिवस पर बैंक खुलेंगे। बैंक बंद होने के चलते ग्राहकों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। इसके पूरे प्रयास किए जाएंगे।



Advertisement