RTGS को लेकर RBI ने लिया ये बड़ा फैसला, अब ग्राहक..

देश में बैंकिंग सिस्टम को अभी और बेहतर बनाने का काम किया जा रहा है. केंद्र में बीजेपी की सरकार आने के बाद पीएम मोदी ने देश को डिजिटल बनाने का काम किया है और ये अभी जारी है. लोगों को लगातार ऑनलाइन ट्रांसेक्शन के लिए प्रेरित किया गया. इसी बीच अब एक और बड़ी ख़बर आ रही है.

जानकारी के लिए बता दें अब किसी भी बैंक खाते में ट्रांसफर के लिए दिन या समय नही देखना होगा. RTGS को लेकर RBI ने बड़ा ऐलान किया है. RBI ने कहा है कि बड़ी राशि के अंतरण के लिए RTGS यानी भुगतान के तत्काल निपटान की सुविधा को दिसंबर से 24 घँटे के लिए शुरू कर दिया जाएगा.

RBI ने कहा है कि इस कदम के बाद भारतीय वित्तीय बाजार को वैश्विक बाजारों के साथ एकीकृत करने के प्रयासों में मदद मिलेगी. RTGS अभी बैंक के सभी कार्यदिवसों में दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक ही काम किया करता था.

गौरतलब है कि अब RBI ने RTGS को लेकर बड़ा फैसला लिया है. RBI ने कहा है कि ‘भारत वैश्विक स्तर पर ऐसे गिने चुने देशों में होगा जहां 24 घंटे, सातों दिन, 12 महीने बड़े मूल्य के भुगतानों के तत्काल निपटान की प्रणाली होगी. यह सुविधा दिसंबर 2020 से प्रभावी हो जाएगी.’



Advertisement