यूपी में तेजी से बढ़ रहे डेंगू के मामलों से सीएम योगी नाराज, इन 10 जिलों में सबसे ज्यादा खतरा, देखें लिस्ट

लखनऊ. यूपी का स्वास्थ्य विभाग वैसे तो डेंगू को लेकर हालात काबू में होने की बात कह रहा है, लेकिन हकीकत कुछ और ही है। हाल यह है कि प्रदेश में डेंगू का खतरा तेजा से बढ़ रहा है और 10 जिले इससे सर्वाधिक प्रभावित हैं। इस पर शासन ने इन जिलों के जिलाधिकारियों को पत्र भेजा है। मामले का संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी नाराजगी जताई है। सीएम ने सवाल किया कि जिले में बचाव के लिए अब तक प्रभावी कार्रवाई क्यों नहीं हुई।

 

प्रदेश के कई जिले प्रभावित

प्रदेश के कई जिलों में बीते दो महीने से डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। कई मरीजों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी। मरीजों के परिजन डेंगू से पीड़ित होने की बात कह रहे हैं, लेकिन स्वास्थ्य विभाग ज्यादातर मरीजों को साधारण बुखार बताने में लगा है। प्रदेश के दस जिलों में डेंगू का प्रकोप काफी तेजी से बढ़ रहा है। इन जिलों में मैनपुरी भी शामिल हो गया है। शासन को भेजी गई रिपोर्ट में मैनपुरी की पोल खुल गई। मैनपुरी में डेंगू का प्रकोप काफी अधिक है।

 

सीएम योगी ने जताई नाराजगी

वहीं इस मामले में संज्ञान लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नाराजगी जताई है। मुख्यमंत्री के आदेश पर प्रमुख सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों को पत्र भेजकर सुधार के आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा है कि सभी जिलों में डेंगू से बचाव के लिए प्रभावी इंतजाम नहीं किए गए। इसी कारण डेंगू को रोका नहीं जा सका। उन्होंने तत्काल डेंगू से बचाव के लिए ठोस कदम उठाए जाने के आदेश दिए हैं।

 

अधिकारियों को बैठक कर रणनीति बनाने के निर्देश

सीएम योगी के निर्देश पर शासन ने जिलाधिकारी को डेंगू पर नियंत्रण के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी के अलावा नगर निकाय, पंचायत राज विभाग, जल निगम आदि के अधिकारियों के साथ बैठक करने के आदेश दिए हैं। इस बैठक में डेंगू पर नियंत्रण के लिए दिए गए निर्देशों पर चर्चा करने के साथ ही उनका कड़ाई से पालन कराना होगा। सीएम योगी ने हर हाल में सभी जिलों के अधिकारियों को डेंगू से बचाव के लिए प्रभावी कदम उठाने की बात कही है।

 

डेंगू से सर्वाधिक प्रभावित जिले

लखनऊ, अलीगढ़, मैनपुरी, अयोध्या, उन्नाव, हमीरपुर, फतेहपुर, कानपुर नगर, हरदोई और मेरठ।



Advertisement