कम निवेश मोटी कमाई : पोस्ट आफिस में सिर्फ इतनी रकम की आरडी खुलवाएं, दस साल बाद मिलेंगे 16 लाख से अधिक रुपए

लखनऊ. अगर भविष्य के लिए कुछ बचत चाहते है तो पोस्ट ऑफिस की स्माल सेविंग स्कीम बेहद सुरक्षित है। इसमें कम लागत में निवेश करने पर मोटी कमाई हो जाती है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का नाम है–पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट। उत्तर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों और निजी कम्पनियों में काम करने वालों के बीच यह योजना काफी लोकप्रिय है।

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम (Post Office Recurring Deposit) में बहुत कम पैसों के साथ निवेश किया जा सकता है। इसमें न्यूनतम 100 रुपये महीने निवेश कर शुरूआत की जा सकती है। अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं है। पोस्ट ऑफिस आरडी डिपॉजिट अकाउंट बेहतर ब्याज दर के साथ छोटी किस्तों जमा करने की सरकार की गारंटी योजना है।

खासियत पर नजर डालें :- अब इस योजना की खासियत पर नजर डालें। आरडी अकाउंट पांच साल के लिए खोला जाता है। हर तिमाही (सालना रेट पर) जमा धन पर ब्याज की गणना की जाती है। फिर इसे हर तिमाही के अंत में अकाउंट में चक्रवृद्धि ब्याज (compound interest) के साथ जोड़ दिया जाता है। लखनऊ पोस्ट ऑफिस में एजेंट एस के सिन्हा ने बताया कि, आरडी स्कीम पर मौजूदा समय में 5.8 फीसदी ब्याज दी जा रही है। ये नया रेट 1 जुलाई 2020 से लागू है। केंद्र सरकार ने हर तिमाही अपनी सभी स्मॉल सेविंग स्कीम्स (small saving schemes) में हर तिमाही ब्याज दर की घोषणा की है।

मेच्योरिटी पर मिलेंगे 16.28 लाख रुपए :- सिन्हा ने बताया कि, पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में अगर दस हजार रुपए माह दस साल के लिए निवेश किया जाए तो, तो उसे मेच्योरिटी पर 16.28 लाख रुपए मिलेंगे।

सतर्कता :- आरडी स्कीम में पैसा जमा कराते वक्त कुछ सावधानियां रखनी चाहिए। नहीं तो दिक्कत आ जाती है। अगर आप समय से किस्त नहीं जमा करते हैं तो आपको जुर्माना देना होगा। किस्त में देरी होने पर आपको हर माह एक फीसदी जुर्माना देना होगा। इसके साथ ही अगर लगातार 4 किश्तें नहीं जमा की तो अकाउंट बंद हो जाएगा। हालांकि अकाउंट बंद होने पर इसे अगले दो महीने के लिए फिर से एक्टिवेट किया जा सकता है।



Advertisement