पीएम किसान सम्मान निधि : आने वाले हैं बैंक खाते में 2000 रुपए, पैसा न रुके तुरंत चेक करें रिकार्ड

लखनऊ. यूपी के किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) की अगली किस्त बैंक खाते में आने वाली है। दिसम्बर में 2000 रुपए की सातवीं किस्त खाते में पहुंच जाएगी। देश में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का सबसे अधिक फायदे लेने वाले यूपी के करीब 1.54 करोड़ किसानों के चेहरे खिल उठेंगे। पर ये कुछ वजह है जिससे रुक जाएगा यह पैसा। तुरंत अभी सतर्क हो जाएं और अपनी कमी को ठीक करा लें।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को औपचारिक तौर पर 24 फरवरी 2019 को शुरू किया गया था। पर अनौपचारिक शुरुआत 1 दिसंबर 2018 को ही हो गई थी। इस योजना में हर किसान परिवार को साल में 6000 रुपए की मदद दी जाती है। हर साल पहली किस्त अप्रैल से जुलाई, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च तक आती है।

आवेदन में देर न करें :- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का धन बैंक खाते में बिना रुकावट के आ जाए इसके लिए आवेदन सही समय पर करें। आवेदन में देर हुई या कोई गड़बड़ी पाई गई तो यह लाभ लेने से चूक जाएंगे। बेहतर है कि समय रहते अपना रिकॉर्ड दुरुस्त कर लें।

ये कारण हो सकते है :- योजना के तहत रजिस्टर्ड यूपी के करीब 1.54 करोड़ किसानों में ढेर सारे ऐसे है। जिन्हें आवेदन के बाद भी किस्त नहीं मिली है। इसके पीछे कई वजह हो सकती है। इन कारणों पर गौर करें। आधार नंबर की गलत जानकारी या आधार की जानकारी न देना, आधार कार्ड पर नाम या पता गलत होना, बैंक अकाउंट की गलत जानकारी या आधार ऑथंटिकेशन का फेल होना।

गलती पता करें सही करें :- इसे पता करने के लिए अपने रिकार्ड को ऐसे चेक करें। सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर क्लिक करें। मेन्यू बार जाएं यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर क्लिक करें। फिर Benificary status पर क्लिक करें। यहां पर आधार नंबर, अकाउंट नंबर और फोन नंबर का विकल्प दिखेगा। इसमें देख सकते हैं कि सूचनाएं सही हैं या गलत। जानकारी लेने के बाद इसे सही करा सकते हैं।

सहायता के लिए नम्बर :-
पीएम किसान हेल्पलाइन – 155261
पीएम किसान टोल फ्री – 1800115526
पीएम किसान लैंड लाइन नंबर: 011-23381092, 23382401
इसके अलावा मेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर ईमेल भी कर सकते हैं।



Advertisement