20 नवंबर से हरियाणा में शुरू होगा कोवैक्सीन का ती’सरा ट्रा’यल, स्वास्थ्य मंत्री लगवाएंगे पहला टी’का

देशभर में कोरोना अपना क’हर ब’र’सा रहा है. वही देश के महानगरों में कोरोना की तीसरी लह’र भी आ गयी है. जिसकी वजह से हा’हा’का’र मचा हुआ है. तो दूसरी तरफ बस यही सवाल सबके मन में है कि कोरोना की वैक्सीन कब तक बनेगी और कब लोगो को मिलेगी.

वही कोरोना वैक्सीन को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है जानकारी के लिए बता दें कि हरियाणा में कोरोना वैक्सीन का तीसरा ट्राय’ल 20 नवंबर से शुरू होने जा रहा है. जिसकी जानकारी हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने ट्वी’ट कर दी है. उन्होंने ट्वी’ट करते हुए लिखा कि ‘मैंने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन परी’क्षण में खुद पर टी’का लगवाने के लिए पहले वा’लं’टि’यर के तौर पर पे’श’क’श की है’.

जानकारी के लिए बता दें कि देशभर के 20 रि’स’र्च सें’ट’रों में 25,800 वा’लं’टि’य’रों को कोवैक्सीन की डो’ज दी जाएगी. 20 सेंटरों में से एक पीजीआईएमएस रोहतक भी अपने वालं’टि’यरों को यह डो’ज देने के लिए तैयार है. कोवै’क्सी’न रि’स’र्च के को-इ’न्वे’स्टि’गेट डॉ. रमेश वर्मा ने बताया कि ती’स’रा फे’ज शुरू करने की अ’नु’म’ति मिल चुकी है. इस फेज में स्वा’स्थ्य क’र्मी, डॉ’क्टर, न’र्स, फा’र्मा’सि’स्ट, लै’ब त’क’नी’शि’य’नों के अलावा कं’ट्रो’ल’ड शु’ग’र, बीपी, हा’र्ट, द’मा के मरीज भी वैक्सी’न लगवा सकते हैं.

गौरतलब है जैसे जैसे कोरोना का ख’त’रा बढ़ता जा रहा है. ऐसे में कोरोना वैक्सीन का स’फ’ल होना बेहद जरुरी है ताकि जल्द से जल्द लोगो को वैक्सीन मिल सके.



Advertisement