कान्हा की नगरी में लक्ष्मी गणेश की बोली, 25 से 300 रुपये तक बिके भगवान

निर्मल राजपूत

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क मथुरा. सनातन धर्म में देवी देवताओं को अलग ही महत्व दिया गया है। भगवान की प्रतिमा छोटी हो या बड़ी सबकी बोली हर वर्ष लगाई जाती है। जैसे जमाना बदल रहा है उसी तरह से भगवान की कीमत भी बदलती रहती है। इस वर्ष दीपावली पर कोरोना की मार रही,लेकिन भगवान की बोली लगी और भगवान बेचे भी गए।


प्रत्येक वर्ष की भाँति इस वर्ष भी दीपावली पर भगवान की बोली लगी। लक्ष्मी और गणेश भगवान की प्रतिमा में जितनी चमक उतना ही उसका दाम। लक्ष्मी जी हो या फ़िर गणपति साइज़ के हिसाब से बेचे गए। कोरोना के चलते भगवान की बिक्री पर कोई ख़ास फर्क नही पड़ा। बाजारों में जिस तरह से लोग ख़रीददारी कर रहे है उससे तो यही अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोरोना का असर यहाँ नही पड़ता। लोग अपने घर लक्ष्मी गणेश के पूजन से पहले उनकी ख़रीददारी करने बाजार में पहुँचे। बाजारों में कई तरह की प्रतिमा लक्ष्मी गणेश की देखने को मिली जैसा जिसका साइज वैसी उसकी कीमत। लक्ष्मी गणेश मूर्ति विक्रेता प्रबल अग्रवाल से जब बात की तो प्रबल ने बताया कि हर तरह की प्रतिमा है। उन्होंने बताया कि सबसे छोटे लक्ष्मी गणेश 25 रुपये जोड़ा है और उससे बड़ा जोड़ा 80 रुपये का है। प्रबल ने ये भी बताया कि सबसे बड़ा साइज़ 300 रुपये का है। विगत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष 60 प्रतिशत बाज़ार में बिक्री है।


दुकानदार अंकित ने बताया कि कोरोना ने सब बेकार कर दी है। 90 से 95 प्रतिशत दुकानदारी होती थी दीपावली पर इस बार 40 से 65 प्रतिशत दुकानदारी है। लक्ष्मी गणेश की मूर्तियों में जो लागत लगी है वो भी निकल नही पा रही है।



Advertisement