इस बार 26 जनवरी की परेड में शामिल होगी UPSSF, सीएम योगी ने लिया बड़ा फैसला

लखनऊ. 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस को इस बार परेड में उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल (यूपीएसएसएफ) की टुकड़ी भी अपना जलवा बिखेरेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एसएसएफ के गठन की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए कहा है। सीएम योगी ने 26 जनवरी को होने वाली परेड में यूपीएसएसएफ की टुकड़ी को भी शामिल किए जाने का लक्ष्य लेकर काम करने के निर्देश दिये हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपीएसएसएफ के लिए आवश्यक वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की तैनाती के निर्देश देने के साथ ही बल के संचालन के लिए एक हफ्ते में नियमावली तैयार करने की बात भी कही है। पहले चरण में यूपीएसएसएफ जवानों की तैनाती सभी जिला न्यायालयों के साथ ही उच्च न्यायालय और मेट्रो स्टेशनों पर की जानी है।

इनकी होगी नियुक्ति

आपको बता दें कि प्रदेश में कोर्ट और प्रमुख धार्मिक स्थलों से लेकर दूसरे प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के लिए यूपी एसएसएफ के गठन का निर्णय किया गया था। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी की अध्यक्षता में लोकभवन में यूपीएसएसएफ के गठन की सारी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए हुई उच्चस्तरीय बैठक में अब तक की गई सभी कार्रवाई की समीक्षा की गई। अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी के मुताबिक पहले चरण में उप्र विशेष सुरक्षा बल की पांच वाहनियां गठित किए जाने की प्रक्रिया चल रही है। बैठक में एसएसएफ में एक एडीजी, एक आईजी/डीआईजी, एक एसी, दो पुलिस उपाधीक्षकों और निरीक्षक स्तर के अधिकारी की तैनाती तत्काल किए जाने का फैसला किया गया।

नियमावली तैयार करने के निर्देश

अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि यूपीएसएसएफ के संचालन के लिए एक हफ्ते में नियमावली तैयार कर शासन को सौंपने के निर्देश दिए गए हैं। बैठक में यह भी फैसला किया गया है कि यूपीएसएसएफ को जल्द क्रियाशील करने के लिए तात्कालिक रूप से तीन साल के लिए प्रतिनियुक्त पर पुलिस कर्मियों की तैनाती की जाएगी। अपर मुख्य सचिव ने यूपीएसएसएफ के लखनऊ में प्रस्तावित मुख्यालय के गठन का प्रस्ताव भी जल्द देने का निर्देश दिये हैं। जिससे उस दिशा में भी जल्द से जल्द कार्रवाई को आगे बढ़ाया जा सके।



Advertisement