पार्टी में मचे महाभारत के बीच सोनिया गाँधी ने गठित की 3 नई कमिटी, राहुल और प्रियंका का नाम गायब

बिहार विधानसभा चुनाव में बुरे प्रदर्शन के बाद कांग्रेस में महाभारत मची हुई है. पार्टी के कई वरिष्ठ और पुराने नेता पार्टी को आत्ममंथन की सलाह दे रहे हैं. इसी बीच कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गाँधी ने तीन नयी कमिटी का गठन किया है. लेकिन इन कमिटियों में न तो राहुल गाँधी को जगह मिल पाई है और न ही प्रियंका गांधी को. इस कमिटी में पार्टी के कई वरिष्ठ नेता शामिल हैं.

आर्थिक, विदेश मामलों और राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर कांग्रेस पार्टी ने तीन कमेटियां बनाई हैं. पूर्व पीएम मनमोहन सिंह का नाम इन तीनों ही कमिटियों में शामिल है. जबकि पिछले दिनों नेतृत्व परिवर्तन के लिए चिट्ठी लिख पूरी पार्टी को हिला देने वाले आनंद शर्मा, शशि थरूर और गुलाम नबी आज़ाद को भी इन कमिटियों में जगह मिली है.

इन कमिटियों के जरिये पार्टी ने ये सन्देश देने की कोशिश की है कि सोनिया गाँधी के नेतृत्व में वो अभी भी सक्रिय है. साथ ही चिट्ठी लिखने वाले नेताओं को इन कमिटियों में शामिल कर ये सन्देश देने की कोशिश भी की गई है कि असहमतियों का स्वागत है और बागी रुख अख्तियार करने वाले नेताओं को पार्टी एक और मौका देने के बारे में सोच रही है. साथ ही राहुल और प्रियंका को इन कमिटियों से अलग रख कर परिवारवाद के आरोपों से भी ध्यान हटाने की कोशिश की गई है जिस कारण पार्टी के कई वरिष्ठ नेता खुद को उपेक्षित महसूस करते हैं.



Advertisement