डिलिवरी के दौरान महिला के पेट में छूटा सर्जिकल स्पंज, 4 महीने बाद हुआ खुलासा, मचा हड़कंप

सीतापुर. जिले में स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आयी हैं। यहां जिला महिला अस्पताल में प्रसव के दौरान हुए ऑपेरशन के समय महिला के पेट में सर्जिकल स्पंज छोड़ देने का मामला सामने आया हैं। सरकारी अस्पताल के चिकित्सकों की यह लापरवाही उस वक़्त उजागर हुयी जब महिला के पेट में दर्द होने पर उसने प्राइवेट चिकित्सक से संपर्क किया। डॉक्टर द्वारा कराये गए अल्ट्रासाउंड में पेट के अंदर सर्जिकल स्पंज होने की बात सामने आयी जिसके बाद महिला ने निजी चिकित्सक से ऑपेरशन कराकर सर्जिकल स्पंज को बाहर निकलवाया। पीड़ित महिला ने मामले की शिकायत सीएमओं और डीएम से की है।

 

बड़ी लापरवाही आई सामने

मामला शहर कोतवाली स्थित जिला महिला अस्पताल का है। यहां के मोहल्ला कजियारा निवासी मो.फैजान अंसारी की पत्नी शगुफ्ता अंजुम गर्भवती थी। मिली जानकारी के मुताबिक,परिजनों ने महिला के प्रसव के लिए जिला महिला अस्पताल के डफरिन में बीते 5 जून 2020 को भर्ती कराया था। उसी दिन अस्पताल की सीएमएस डॉ सुषमा कर्णवाल ने महिला का ऑपेरशन कर एक बच्ची को जन्म दिया। परिजनों के मुताबिक डॉक्टर ने ऑपेरशन के बाद महिला के पेट में टांके लगाकर उसे वार्ड में शिफ्ट कर दिया और 9 जून 2020 को उसे अस्पताल से डिस्चार्ज भी कर दिया। महिला के पति के मुताबिक ऑपेरशन के कुछ दिनों बाद ही महिला के पेट में दर्द की शिकायत हुयी तो जिला अस्पताल समेत अन्य निजी चिकित्सकों से भी परार्मश लेकर दवाई ली लेकिन महिला के दर्द में कोई आराम नहीं मिला।

 

अल्ट्रासाउंड में हुआ खुलासा

पीड़िता का कहना है कि उसने लखीमपुर के निजी अस्पताल में महिला को दिखाया तो वहां डॉक्टरों ने अल्ट्रासाउंड कर महिला के पेट में सर्जिकल स्पंज होने की बात कही और महिला की सर्जरी कर डॉक्टर ने उसे बाहर निकाला। डॉक्टर ने महिला को ऑपेरशन के बाद डिस्चार्ज कर दिया है और अब वह पूरी तरह से स्वस्थ हैं। परिजनों का कहना हैं कि सीएमएस की लापरवाही के चलते वह पिछले 4 महीनों से परेशान रहे। पीड़ित परिवार ने डॉक्टरों की रिपोर्ट और अल्ट्रासाउंड सहित दस्तावेजों को लगाकर सीएमएस की शिकायत सीएमओं और डीएम से करते हुए न्याय की गुहार लगायी हैं। वहीं आरोपो से घिरी महिला सीएमएस का कहना हैं कि उनके ऊपर लगे आरोप निराधार हैं अगर जांच पड़ताल होगी तो हम अपना पक्ष रखेंगे और यह मेरे खिलाफ एक बड़ी साजिश रची गयी हैं।



Advertisement