योगी सरकार में हाईटेक हुआ बेसिक शिक्षा विभाग, चंद मिनटों में 432 शिक्षकों को आवंटित हो गए विद्यालय

बाराबंकी. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार की पहल से अब बेसिक शिक्षा विभाग भी हाईटेक हो चुका है। इसी क्रम में 31,277 शिक्षक भर्ती में बाराबंकी जिले के नवनियुक्त शिक्षकों को विद्यालय का आवंटन प्रेरणा ऐप के माध्यम से किया गया है। ऐप पर ऐसे विद्यालयों के नाम को अपलोड किया गया था, जिनमें एक या दो शिक्षक या फिर शिक्षक विहीन थे।

15 मिनट में हुआ विद्यालय आवंटन

यू-डायस पोर्टल पर शिक्षक का नाम और पासवर्ड डाला गया और प्रोसीड बटन दबाते ही सिर्फ 15 मिनट में ही 432 शिक्षकों को विद्यालय का आंवटन हो गया। जिसकी जानकारी एक पर्ची के माध्यम से हुई। पर्ची पर शिक्षक का नाम और विद्यालय दर्ज था। नवनियुक्त शिक्षकों की काउंसिलिंग बाराबंकी के बीएसए वीपी सिंह के नेतृत्व में हुई। इस दौरान जिलाधिकारी डा. आदर्श सिंह और मुख्य विकास अधिकारी मेधा रूपम भी उपस्थित थीं। विद्यालय आवंटन से पहले जिलाधिकारी ने शारीरिक दूरी का पालन करते हुए एकता, अखंडता और जिम्मेदारी से नौकरी करने की शपथ भी दिलाई।

पारदर्शी रही प्रक्रिया

बाराबंकी के बीएसए वीपी सिंह ने बताया कि 31,277 शिक्षक भर्ती में से जिले को 898 शिक्षक मिले थे। बीते दो दिनों में 395 महिलाओं को मनपंसद विद्यालय आवंटित किए गए। उसके बाद 432 पुरुष शिक्षकों को स्कूल आवंटित हुए हैं। ये पूरी प्रक्रिया बेहद पारदर्शी रही। इनमें 71 शिक्षक ऐसे हैं, जिनके अभिलेखों में विसंगति है। जिसको लेकर सचिव बेसिक परिषद को इस संबंध में पत्र भेज दिया गया है। इसमें से 39 शिक्षामित्र भी हैं। अब बेसिक शिक्षा परिषद इसकी जांच करेगी।



Advertisement