सर्दियों में इन 5 तरीकों से मजबूत करें अपना इम्युनिटी सिस्टम, दूर-दूर तक नहीं फटकेगी बीमारी

नोएडा। नवंबर माह के साथ ही सर्दी के मौसम शुरू हो चुका है। इस बीच लोग सुस्ती से बचने के लिए तमाम तरह के हथकंड़े अपनाने लगते हैं। हो भी क्यों न। सर्दियों में लोगों का इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर पड़ने लगता है। जिसके चलते बुखार, जुखाम खांसी आदि की चपेट में लोग जल्दी आ जाते हैं। लेकिन आयुर्वेदिक चिकित्सकों की मानें तो सर्दियों में खानपान में कुछ चीजों को शामिल करने से इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है।

दरअसल, आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ कमलेश शर्मा बताते हैं कि मनुष्य में इम्यूनिटी तीन प्रकार की होती है। सहज (अनुवांशिक रूप से इम्यूनिटी पर असर), कलज (मौसम में बदलाव के के साथ इम्यूनिटी पर असर) और युक्तिकृति (डाइट और योगा के अभ्यास से इम्यूनिटी में बदलाव)। इन सभी को सही रखने के लिए जरूरी है कि लोग अपने रोजमर्रा की जिदंगी में कुछ बदलाव करें और आयुर्वेद को जिंदगी का हिस्सा बनाएं। आइए जानते हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें शामिल कर इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है।

देसी घी व मक्खन

डॉक्टर के मुताबिक शरीर में आधे से ज्यादा इम्यूनिटी डायजेशन की प्रक्रिया द्वारा संचालित होती है। आयुर्वेद पेट में 'अग्नि' के साथ पाचन शक्ति को संतुलित करता है। वहीं सर्दी का मौसम शुरू होते ही हमारा शरीर सुस्त पड़ने लगता है। जिसके चलते पेट में ये अग्नि अपनी शक्ति खोने लगती है। इसलिए इसे जीवित रखने के लिए डाइट में नैचुरल ऑयल जैसे देसी घी और शुद्ध मक्खन को जरूर शामिल करें।

सब्जियां हैं बेहद गुणकारी

सर्दियों में उबली हुई सब्जियां बहुत ही गुणकारी होती हैं। आप सूप, स्ट्यूज और शोरबा आदि को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा गाजर, चुकंदर, हरी पत्तेदार सब्जियों को भी अपनी डाइट में रखें। वहीं सब्जियों को उबालकर ही खाएं। इससे इम्यून सिस्टम तो मजबूत होगा ही साथ ही डाइजेशन भी अच्छे से होगा।

पैकेट बंद फूड खाने से बचें

सर्दियों में पैकेट बंद फूड खाने से बचना चाहिए। इसके अलावा इस सीजन में मिलने वाले खाने और सब्जियों का ही सेवन करना लाभकारी होता है। इस मौसम में पैकेट बंद खाना इम्यूनिटी को कमजोर बना सकता है। इसलिए ताजा खाना ही खाएं।

ड्राय फ्रूट्स का सेवन जरूर करें

आयुर्वेद में ड्राय फ्रूट्स को संजीवनी कहा जाता है। यूं तो ड्राय फ्रूट्स का सेवन 12 महीने करना चाहिए लेकिन सर्दियों में ये किसी अमृत से कम नहीं है। इसलिए इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।इनके सेवन से सर्दी में न सिर्फ आपके शरीर को गर्म रहेगी, बल्कि इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत रहेगा।

योग या वर्कआउट

सर्दियों में शरीर सुस्त होने लगता है। यही एक मुख्य कारण होता है बीमार होने का। क्योंकि इससे इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होने लगता है। इसलिए डाइट के साथ ही योग या वर्कआउट भी जरूर करें। इसके लिए आप घर पर ही या जिम भी जाकर वर्कआउट कर सकते हैं।



Advertisement