बुनकरों की हड़ताल फिलहाल वापस, आंदोलन की नई रणनीति दिवाली बाद

वाराणसी. फ्लैट रेट बहाली की मांग पर अड़ी कई बुनकर बिरादराना तंजीमों ने मुर्रीबंद यानी हड़ताल का फैसला फिलहाल वापस लेते हुए शांतिपूर्ण आंदोलन जारी रखने का ऐलान किया है। हालांकि कुछ संगठन दीवाली बाद अपनी मांगों को लेकर नई रणनीति बनाने की बात कह रहे हैं। बुनकर प्रतिनिधियों की मुख्यमंत्री से बात तो नहीं हो सकी है, लेकिन संगठनों ने उम्मीद जतायी है कि सरकार जल्द ही उनकी मांगों को लेकर कुछ न कुछ सकारात्मक कदम उठाएगी। सोमवार को अंबेडकर नगर टांडा में बुनकर सभा उत्तर प्रदेश की बैठक में कई अहम निर्णय लिये जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Weavers Strike: प्रियंका गांधी ने की बुनकरों के साथ वर्चुअल मीटिंग, कहा जरूरत पड़ी तो आपकी लड़ाई लड़ने बनारस भी आउंगी

मुर्री बंद खत्म होने के ऐलान के साथ ही पावरलूम बुनकरों को दीपावली का ऑर्डर पूरा करने के लिये काम करने की छूट मिल गयी है। हालांकि हथकरघा बुनकर फिर से सामान्य तरीके से अपना काम शुरू कर देंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के वाराणसी दौरे के दौरान रविवार को उनसे मुलाकात करने का मौका मिला था, लेकिन किसी कारणवश मुख्यमंत्री के शनिवार की रात में ही वापस चले जाने के चलते मुलाकात नहीं हो सकी। पर बुनकर तंजीमों के प्रतिनिधियों ने दीवाली और बुनकरों के नुकसान को देखते हुए ये फैसला लिया है। दीपावली के त्योहार को देखते हुए लेनदेन की प्रक्रिया और अधूरे काम को पूरा करने की छूट दी गई है।


इसे भी पढ़ें- बुनकरों की हड़तालः प्रदशर्न कर रहे 35 बुनकरों पर मुकदमा, बुनकर साझा मंच ने कहा जरूरत पड़ी तो घेरेंगे सीएम आवास

इसको लेकर रविवार को वाराणसी के चौकाघाट में हुई बुनकर संघ और बुनकर बिरादराना तंजीमों के प्रतिनिधियों की संयुक्त बैठक में संघ के अध्यक्ष राकेश कांत राय ने कहा कि बिजली फ्लैट रेट बहाली की मांग जारी रहेगी। इसके लिये बैठकों और सभाओं का दौर चलता रहेगा। आगे की रणनीति का फैसला सोमवार को होगा। उधर तंजीम बाइसी के दूसरे पक्ष ने भी हड़ताल वापसी के साथ केन्द्र व प्रदेश सरकार से सकारात्मक बातचीत की उम्मीद जाहिर की है। हाजी अब्दुल कलाम अंसारी की ओर से जारी विज्ञप्ति में बनारसी साड़ी की भारतीय कला को विलुप्त होने से बचाने की पीएम और सीएम से अपील की गई है।

इसे भी पढ़ें- बुनकरों की हड़ताल, वाराणसी में छतों व दरवाजों पर खड़े होकर बुनकरों ने बजायी ताली-थाली और घंटा

तंजीम चौदहों, पांचों और बाइसी के एक पक्ष ने बिजली का फ्लैट रेट लागू होने तक शांतिपूर्ण तरीके से आंदोलन जारी रखने की बात कही है। चौका घाट पर हुई बैठक में बैठक में सरदार महताब आलम, असलम, ज्वाला सिंह, ओकास अंसारी, अकरम, बेलाल अंसारी आदि मौजूद थे।

 

उधर बुनकर साझा मंच के बैनर तले सोमवर को पुराना पुल में बुनकरों की सभा बुलाई गई है। कहा जा रहा है कि इसी सभा में आंदोलन के नए स्वरूप और आगे की रणनीति तय की जाएगी। संस्था से जुड़े फजलुर्रहमान अंसारी व मनीष शर्मा ने कहा है कि त्योहार को देखते हुए कुछ समय के लिये हड़ताल वापस ली गई है, पर आंदोलन जारी रहेगा।

 

फ्लैट रेट बहाली के लिये उत्तर प्रदेश बुनकर सभा की एक अहम बैठक अंबेडकर नगर टांडा में होगी, जिसमें कई अहम निर्णय लिये जाने की बातें कही जा रही हैं। इस बैठक में बनारस के बुनकर भी शामिल होने जाएंगे। बताते चलें कि उत्तर प्रदेश बुनकर सभा के आह्वान पर पूरे प्रदेश के बुनकर फ्लैट रेट बिजली बहाली को लेकर बीते 15 अक्टूबर से हड़ताल पर थे।



Advertisement