टेराकोटा को घर घर पहुँचाने की मुहीम, बाजारों में पटाखों के साथ दिखेंगीं टेराकोटा कलाकृतियां

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

गोरखपुर. गोरखपुर की विश्वप्रसिद्ध टेराकोटा कलाकृतियों को स्थानीय से लेकर ग्लोबल स्तर तक बाजार उपलब्ध कराने के लिए योगी सरकार लागातार प्रयासरत दिख रही है। इसी क्रम में अब फैसला किया गया है कि पटाखा बेचने वाली दुकानों के साथ टेराकोटा उत्पादों की भी दुकाने लगेंगी।

 

गोरखपुर के जिलाधिकारी के विजयेन्द्र पाण्डियन ने बताया है कि इस बार दीपावली मौके पर लोगों को बाजारो में पटाखा की दुकानों के साथ टेराकोटा कलाकृतियों की भी दुकाने देखने को मिलेंगी। प्रशासन ने यह सुनिश्चित किया है कि जिन जगहों पर पटाखा की दुकानें हो वहां पर टेराकोटा की भी दुकाने होंगी, ताकि ओडीओपी के इस उत्पाद को बढ़ावा मिले।

 

एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) में शामिल टेराकोटा उत्पाद जल्द ही शहर के प्रमुख माल व सुपर मार्केट के शोरूम में भी नजर आएंगे। जिससे सार्वजनिक जगहों पर भी यह लोगों को उपलब्ध हो सकेगा। अभी स्थानीय स्तर पर किसी को ये उत्पाद चाहिए तो उसे भटहट क्षेत्र के गांवों में जाना पड़ता है। शहर के भीतर प्रदर्शनी लगने पर ही इन उत्पादों की उपलब्धता बढ़ेगी।

 

वर्चुअल फेयर में शामिल हुए थे 35 देशों के खरीदार

टेराकोटा शिल्पकारों की ओर से बनाए जाने वाले उत्पादों को स्थानीय स्तर से लेकर ग्लोबल स्तर तक बाजार उपलब्ध कराने के लिए सरकार की ओर से कदम उठाए जा रहे हैं। उद्योग विभाग की ओर से हाल ही में वर्चुअल फेयर का आयोजन किया गया था। इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया था। इसमें 35 देशों से करीब एक हजार खरीदारों ने भाग लिया। इस मेले में उत्पाद का प्रदर्शन करने के लिए उत्पादों की फोटोग्राफी भी करायी गई थी। ओडीओपी मार्ट पर टेराकोटा के उत्पाद आनलाइन प्राप्त किए जा सकते हैं।



Advertisement