त्वचा बता देती है डायबिटीज है या नहीं, इन चार बदलाव पर करें गौर

लखनऊ. डायबिटीज (Diabetes) एक खतरनाक बीमारी है। जरा सी लापरवाही जान के खतरा पैदा कर सकती है। इसलिए यह जरूरी है कि डायबिटीज के लक्षणों पर निगाह रखें। त्वचा पर होने वाले बदलाव डायबिटीज होने के संकेत देने लगते हैं। त्वचा पर हो रहे इन बदलाव को देखकर जानिए कि डायबिटीज है कि नहीं। लखनऊ में डाक्टर राकेश शुक्ला ने इसके लक्षण बताएं हैं।

सूखी और खुजली वाली त्वचा :- डायबिटीज होने पर खून में कुछ दिक्कत आ जाती है। जिस वजह से स्किन ड्राई हो जाती है। मॉइस्चराइजर इसका इलाज नहीं है। तुरंत डाक्टर से सम्पर्क करें।

त्वचा पर भूरे रंग के छाले :- मधुमेह की वजह से त्वचा पर भूरे रंग के धब्बे जगह जगह पड़ जाते हैं। आम लोगों को भी हो सकते हैं। पर डायबिटीज पीड़ित में यह आम बात है। इससे त्वचा मोटी हो जाती है। और मखमली सी महसूस होती है, इससे खुजली हो सकती है।

बार-बार संक्रमण :- डायबिटीज होने पर त्वचा संक्रमण लगातार होता रहता है। मधुमेह रोगियों में फंगल संक्रमण काफी आम है। यह संक्रमणों अगर कई बार होते हैं तो यह मानकर चालिए कि ब्लड शुगर हाई लेवल पर हो सकता है।

घाव का धीमा भरना :- एक और चीज पर सतर्क रहें। अगर घाव भरने में समय लग रहा है तो निश्चित मनिए कि डायबिटीज संभावना अधिक है। घाव का धीमे भरना रक्त के खराब परिसंचरण का परिणाम है।



Advertisement