यूपी के कई शहरों में सुबह तेज हवा के बाद हुई बारिश, अब बढ़ेगी ठंड

लखनऊ. पश्चिमी विक्षोभ के चलते दीवाली के एक दिन बाद रविवार को दिल्ली में हुई बारिश का असर सोमवार को उत्तर प्रदेश में भी दिखा। राजधानी लखनऊ समेत वाराणसी, कानपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, गोरखपुर सहित पूर्वांचल के हिस्सों में बारिश से मौसम बदल गया। इस बारिश से न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है, साथ ही ठंड में भी इजाफा हुआ है।मौसम विभाग के अनुसार पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी और बारिश का असर अब मैदानी इलाकों में भी दिखाई दे रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से इन सर्दियों की में यह पहली बारिश हुई है। हालांकि, बारिश ज्यादा तेज नहीं थी लेकिन इसका असर आने वाले दिनों पर पड़ेगा।

कुछ जगहों पर पड़े ओले

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 29.1 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 11.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। इंटरनेशनल साइट स्काईमेट वेदर के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दिल्ली ही नहीं, एनसीआर सहित हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में भी रविवार को बहुत जगह बारिश हुई। कुछ जगहों पर ओले भी पड़े। वहीं, स्थानीय मौसम वैज्ञानिक जेपी गुप्ता ने बताया कि सीजन की यह पहली बारिश है। इससे ागामी दिनों में मौसम में बदलाव देखा जाएगा। तापमान में गिरावट होगी और ठंड में इजाफा होगा।

किसानों की बढ़ी परेशानी

इस बारिश से उन लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है, जो त्योहार के लिए अपने घर वापस आए थे। उधर, किसानों को भी इस बारिश से नुकसान की आशंका है। दरअसल, कई जगह किसान धान की फसल काट चुके हैं। धान कटाई के बाद गेहूं बुवाई की तैयारी कर रहे किसानों को और इंतजार करना पड़ सकता है तो वहीं सरसों, फूल गोभी, गाजर, टमाटर कई अन्य फसलों को नुकसान पहुंचा है। बता दें कि इससे पहले मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के आसपास के इलाकों में 15 और 16 नवंबर को बारिश होने का एलार्ट जारी किया था।

ये भी पढ़ें: न कोरोना का डर, न आदेश का असर, दिवाली पर आतिशबाजी से गंभीर श्रेणी में पहुंचा कई शहरों का एक्यूआई

ये भी पढ़ें: शराब पीकर मचाया उत्पात, शांत कराने पर लाठी डंडों से की पिटाई



Advertisement