बिहार में सेल्समैन बना मंत्री, जाने कैसे तय किया ये स’फ’र..

बिहार विधानसभा चुनाव के न’ती’जे आने के बाद अब नई सरकार बन गई है. इस बार सरकार में ‘सन ऑफ मल्लाह’ के नाम से मशहूर VIP पार्टी के अध्यक्ष मुकेश सहनी को नीतीश कुमार सरकार में मंत्री बनाया गया है. राज्यपाल फागू चौहान ने मुकेश सहनी को पद और गोपनीयता की श’प’थ दिलाई.

बता दें कि मुकेश दरभंगा के सुपौल बाजार के रहने वाले हैं. सहनी 19 साल की उम्र में घर छो’ड़’क’र मुंबई चले गए थे. वहां जाकर उन्होंने एक कास्मेटिक शाप में नौकरी की. उसके कुछ दिनो बाद वो समय बाद वह बा’ली’वुड में सेट डिजाइनर का काम करने लगे.

गौ’र’त’ल’ब है कि नितिन देसाई की लोकप्रिय फिल्म देवदास के लिए मुकेश सहनी ने ही सेट डिजाइन की थी. इस फिल्म की सफलता ने उन्हें पहचान दिलाई और उन्होंने अपनी कंपनी भी खोल ली. जिसका नाम उन्होंने मुकेश सिनेवर्ल्ड प्रा’इ’वे’ट लिमिटेड रखा.

मुंबई में सहनी ने खूब शो’ह’र’त और दौलत कमाई. लेकिन वो शुरु से ही सामाजिक कार्यों में रुचि लेते थे. सहनी ने 2010 में बिहार में सहनी समाज कल्याण संस्था की स्थापना की. इसके बाद उन्होंने धीरे धीरे राजनीति की त’र’फ अपना झुकाव किया. मुकेश ने 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को समर्थन दिया और उनके लिए चुनाव प्र’चा’र भी किया. लेकिन बाद में बीजेपी से अलग हो गए. वह चाहते थे कि बीजेपी उनकी जाति म’ल्ला’ह को शेड्यूल कास्ट में मंजूरी दे. 2018 में सहनी ने अपनी पार्टी विकासशील इं’सा पार्टी बनाई.

वहीं अगर इस बार विधानसभा चुनाव की बात की जाए तो मुकेश इस बार सिमरी बख्तियारपुर से मै’दा’न में उतरे थे लेकिन आरजेडी से हार गए थे. भले ही मुकेश चुनाव नहीं जीत सके लेकिन उनकी पार्टी के चार विधायक नि’र्वा’चित हुए हैं. मुकेश ने शपथ लेने से कुछ देर पहले खुद ट्वीट कर मंत्री बनने की जानकारी दी थी.

उन्होंने लिखा, मैं माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मं’त्रि’मं’ड’ल में शामिल हो रहा हूं. ये  VIP पार्टी और एनवीएस के सभी कार्यकर्ता और बिहार की जनता की जीत है. हमें मं’त्रि’मं’ड’ल में शामिल करने के लिए मुख्यमंत्री जी एवं गृहमंत्री अमित शाह और एनडीए के त’मा’म नेताओं का धन्यवाद.



Advertisement