सैलरी अकाउंट पर मिलने वाले इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, बैंक भी कभी नहीं बताएगा

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

नोएडा। आज के समय में कंपनियां अपनी कर्मचारियों का सैलरी अकाउंट (Salary Account) खुलवाती है। इसी खाते में हर माह कंपनी द्वारा सैलरी भेजी जाती है। वहीं कई ऐसे कर्मचारी होते हैं जिन्हें सैलरी अकाउंट के फायदों के बारे में जानकारी नहीं होती है और वह इसे सामान्य खाते जैसा ही समझते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। दरअसल, सैलरी अकाउंट के बहुत से फायदे होते हैं। जिनके बारे में शायद ही कोई बैंक बताता होगा। आज हम एचडीएफसी सेक्टर-93, नोएडा के मैनेजर के माध्यम से सैलरी अकाउंट पर मिलने वाले ऐसे ही फायदों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जिनका लाभ आप भी ले सकते हैं। आइए जानते हैं-

यह भी पढ़ें: Aadhaar Card से Link मोबाइल नंबर का ऐसे लगाएं पता, अपडेट करना भी है आसान

1. वेल्थ सैलरी अकाउंट खुलवा सकते हैं

अगर आपका सैलरी अकाउंट है और आपके पास ज्यादा पैसों का लेनदेन है तो इसके जरिए आप अपना वेल्थ सैलरी अकाउंट खोल सकते हैं। इसमें आपको यह फायदा होगा कि बैंक की तरफ से आपको एक डेडिकेटिड वेल्थ मैनेजर मुहैया कराया जाएगा, जो आपके बैंक से जुड़े तमाम काम देखेगा।

2. एम्प्लॉई बेनिफिट्स

कुछ बैंक सैलरी अकाउंट्स पर क्रेडिट कार्ड, ओवरड्राफ्ट, सस्ते लोन, चेक, पे ऑर्डर व डिमांड ड्राफ्ट की फ्री सुविधा देते हैं। इसके अलावा कम ब्याज पर लोन की भी सुविधा मिलती है।

3. अकाउंट बदलना

एक बैंक से दूसरे बैंक में अगर आप अपना अकाउंट बदलना चाहते हैं तो सैलेरी अकाउंट के मामले में इसका प्रोसेस सेविंग के मुकाबले आसान होता है। हालांकि कुछ शर्तों के साथ ही अकाउंट ट्रांसफर किया जाता है।

4. ये सुविधाएं भी मिलती हैं

बता दें कि सैलरी अकाउंट पर बैंक आपको सेफ डिपॉजिट लॉकर, स्वीप-इन, सुपर सेवर फैसिलिटी, फ्री पेबल-एट-पार चेकबुक, मुफ्त इंस्टाअलर्ट्स, फ्री पासबुक और फ्री ईमेल स्टेटमेंट जैसी सुविधाएं भी देते हैं। हालांकि हर बैंक के अलग-अलग नियम हो सकते हैं।

5. जीरो बैलेंस और मुफ्त एटीएम इस्तेमाल की सुविधा

सैलरी अकाउंट का सबसे बड़ा लाभ यह है कि ये जीरो बैलेंस पर भी खोला जा सकता है। इसमें अन्य खातों की तरह न्यूनतम बैलेंस रखने का झंझट नहीं होता है। इसके अलावा, एटीएम इस्तेमाल करने पर भी सैलरी अकाउंट होल्डरों को कई तरह के लाभ मिलते हैं।



Advertisement