यूपी के इन जिलों में तेजी से बदला मौसम का मिजाज, अगले कुछ दिनों में यहां और बढ़ेगी ठंड, टूटेगा रिकॉर्ड

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत सूबे के लगभग सभी जिलों के मौसम का मिजाज बदलता दिखाई दे रहा है। हाल ही में ठंडी हवाओं की वजह से तापमान में काफी गिरावट आई है। इसके असर से आने वाले दिनों में ठंड और बढ़ सकती है। साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में हल्की बारिश की संभावना भी बढ़ गई है। अक्टूबर के आखिरी हफ्ते में यूपी के मौसम में तेजी से बदलाव हुआ। इस वजह से सुबह और शाम के समय ठंडी हवाएं और सर्दी बढ़ा रही हैं। मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल के रिहायशी इलाकों में काफी बर्फबारी के चलते प्रदेश में ठंड तेजी से बढ़ रही है। आने वाले दिनों में तापमान और गिरेगा जिसके चलते ठंड अपने पिछले रिकॉर्ड तोड़ेगी।


अगले कुछ दिनों में और गिरेगा पारा

राजधानी लखनऊ के अमौसी स्‍थ‍ित आंचल‍िक मौसम व‍िज्ञान केंद्र के न‍िदेशक जेपी गुप्‍ता के मुताबिक अगले कुछ दिनों में पारा और गिरने की संभावना है। इसका असर कड़ाके की ठंड में तब्दील हो सकता है। अगले एक हफ्ते में प्रदेश के तमाम जिलों का तापमान 2 से 4 डिग्री तक की गिरने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में भी एअर प्रेशर एरिया विकसित हो रहा है। जिसकी की वजह से पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। जो ठंड को और बढ़ाएगी।


दीपावली तक होगी काफी ठंड

मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक दिल्ली से सटे यूपी के जिलों नोएडा, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा में ठंड का प्रभाव ज्यादा बढ़ेगा। इसके अलावा लखनऊ, कानपुर, इटावा, बाराबंकी, सीतापुर, बहराइच और रायबरेली समेत तमाम जिलों में दीपावली तक ठंड बढ़ जाएगी। जिसके चलते लोगों को अच्छे खासे गर्म कपड़े भी निकालने पड़ सकते हैं।



Advertisement