योगी सरकार ने छठ पूजा को लेकर जारी की गा’इ’ड’ला’इन्स, की लोगो से ये अ’पी’ल

आ’स्था का म’हा’प’र्व छठ पूजा का काफी म’ह’त्त्व है और इसी वजह से बिहार में इस प’र्व को बेहद ही धू’म’धा’म से मनाया जाता है. इतना ही नहीं छठ पूजा के लिए लोग जहाँ भी होते है वो अपने घर जरुर पहुँचते है. लेकिन इस बार छठ पूजा पर भी कोरोना का ग्र’ह’ण लग गया है. दरअसल कोरोना के कार’ण ही मुंबई और दिल्ली में नदी किनारे और मंदिरों में बड़े पै’मा’ने पर पूजा करने पर रो’क लगा दी गयी है.

तो दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश सरकार ने भी कोरोना के सं’क्र’म’ण को देखते हुए दि’शा नि’र्दे’श जा’री किये है. दरअसल अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने सरकार की तरफ से नि’र्दे’श जा’री करते हुए कहा है कि पूजन स्थ’लों पर सो’श’ल डि’स्टें’सिं’ग का पा’ल’न किए जाने, सभी कार्य’क्र’मों में दो ग’ज की दूरी व मा’स्क का प्रयो’ग अनि’वा’र्य रूप से किया जाए.

साथ ही साथ उन्होंने कहा कि किसी प्र’का’र के कार्यक्र’म के आयो’जन के दौरान सो’श’ल डि’स्टें’सिं’ग के नि’र्दे’शों का पा’ल’न कराए जाने का दा’यि’त्व भी कार्य’क्र’म के आयो’ज’क का होगा. इसके अलावा नि’र्दे’शों में कहा गया है कि 19 व 20 नवंबर को मना’ए जाने वाले छ’ठ के प’र्व के अवसर महिलाओं को प्रे’रि’त किया जाए कि वे इस प’र्व को यथा सं’भ’व घर पर ही मना’एं अथवा घर के नि’क’ट ही मना’एं.

जाहिर है महा’प’र्व छठ को लेकर बिहार और पूर्वांचल के लोगो के लिए काफी म’ह’त्त्व है और इसी वजह से इस प’र्व का इं’त’जा’र वो साल भर करते है.



Advertisement