भारत को लेकर बाइडेन ने जो सपना देखा था वो अब पूरा हो सकता है, जानिये आप भी

अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम आ चुके हैं लेकिन डोनाल्ड ट्रंप अभी हार मानने को तैयार नही हैं और एक के बाद एक बड़ा दावा ठोंक रहे हैं. हालांकि उनका राष्ट्रपति बनना तय है. अब 20 नवंबर को अपना 78 वां जन्मदिन जो बाइडेन किसी परिचय के मोहताज नही हैं.

जानकारी के लिए बता दें करीब 5 दशकों से अमेरिका की राजनीति में सक्रिय रहे बाइडेन का सफर काफी संघर्ष भरा रहा है. अब उनका राष्ट्रपति बनने का सपना पूरा होने जा रहा है. वह लगातार 33 वर्षों से राष्ट्रपति बनने की कोशिश में लगे हुए थे. भारत को लेकर भी बाइडेन ने सपना देखा था जोकि अब पूरा हो सकता है.

दरअसल 2007 में बाइडेन को बराक ओबामा ने अपना नायब बना लिया और अमेरिका के 47 वें उपराष्ट्रपति बने. अब उनके भारत के साथ संबंधों को लेकर तमाम तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं लेकिन किसी तरह की अतकलों को तूल देना इसीलिए उचित नही होगा कि बाइडेन भारत के साथ मजबूत पक्षधर रहे हैं.

गौरतलब है कि जो बाइडेन अमेरिका की विदेश मामलों की कमेटी के चेयरमैन रहे थे तो उन्होंने भारत के साथ संबंधों को लेकर एक रणनीति बनाई थी. इतना ही नही साल 2006 में उन्होंने कहा था कि मेरा सपना है कि साल 2020 तक भारत और अमेरिका गहरे दोस्त बने. उनका ये सपना अब पूरा हो सकता है.



Advertisement