गोरखपुर के साइंटिस्ट एनबी सिंह का दुनिया में मना लोहा, विश्व के दो प्रतिशत पदार्थ वैज्ञानिकों की सूची में शामिल

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

गोरखपुर. गोरखपुर विश्वविद्यालय के रसायन विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो. एन बी सिंह को अमेरिका के स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय से जारी विश्व के दो फीसदी पदार्थ विज्ञान की वैज्ञानिकों की सूची में शामिल किया गया है। यह सूची विश्व स्तर पर जारी हुई है।

 

वर्तमान समय में ग्रेटर नोएडा के शारदा विश्वविद्यालय में एमिरेट प्रोफेसर एन बी सिंह ने परास्नातक और शोध की उपाधि गोरखपुर विश्वविद्यालय से हासिल की है। अपने शिक्षण कार्य की शुरुआत भी उन्होंने गोरखपुर विश्वविद्यालय से की है। 2006 में गोरखपुर विश्वविद्यालय से रिटायर हुए प्रो सिंह दो साल तक बेल्जियम के ब्रुसेल्स विश्वविद्यालय से पोस्ट डॉक्टरल फेलो से जुड़े रहे हैं। 1977 में जर्मनी के प्रसिद्ध अलेक्जेंडर वान हम्बोल्ट फेलोशिप से भी उन्हें नवाजा जा चुका है। उनके सैकड़ों शोध अंतरर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशित हो चुके हैं। इसके अलावा उन्हों ने कई किनाबें भी लिखी हैं।

 

कार्बन नैनो ट्यूब और सीमेंट पर कर रहे हैं शोध

प्रो. एनबी सिंह ने बताया कि कार्बन नैनो ट्यूब ,सीमेंट की गुणवत्ता इन विषयो पर वर्तमान में शोध कार्य कर रहा हूं। नैनो ट्यूब मकान की दीवारों में दरार पड़ने पर ब्रिज की तरह कार्य करेगा। इसके अलावा जीओ पॉलिमर सीमेंट पर काम हो रहा है। यह मकान को ज्यादा से ज्यादा मजबूती देगा। प्रो. सिंह के मुताबिक नैनो टाइटेनियम डाई आक्साइड बनाने की दिशा में भी काम प्रगति पर है।



Advertisement