घाटमपुर व बांगरमऊ सीट उपचुनाव - मतदान शुरू, क्या इतिहास दोहराएंगी की भाजपा

कानपुर. कानपुर की घाटमपुर और उन्नाव की बांगरमऊ विधानसभा सीट के उपचुनाव सुबह 7:00 बजे शुरू हो गया है। बूथ पर सुबह ही मतदाताओं की लाइन देखी जा रही है। कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत मतदाता सोशल डिस्टेंसिंग में खड़े किए गए हैं। इसके साथ ही प्रत्येक बूथ पर सेनीटाइजर की व्यवस्था भी की गई है। चुनाव को देखते हुए जिला प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस के साथ पीएसी व सीआरपीएफ को भी लगाया गया है। गौरतलब है कोरोनावायरस काल में हो रहे मतदान में एक बूथ पर मतदाताओं की संख्या अधिकतम 1000 है। नतीजे 10 नवंबर को आएंगे।

सखी मतदान केंद्र को आकर्षक ढंग से सजाया गया

घाटमपुर की सखी मतदान केंद्र बनाया गया है। पोलिंग बूथ को अच्छी तरह से सजाया गया है मतदान केंद्र के अंदर थर्मल स्कैनिंग के साथ हाथ को सैनिटाइज और मास्क के साथ ही अंदर घुसने की इजाजत दी जा रही है। जिनके पास मास्क नहीं है। उन्हें मास्क भी उपलब्ध कराया जा रहा है। घाटमपुर सुरक्षित विधानसभा उपचुनाव में कुल 6 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। जिसमें भाजपा से उपेंद्र पासवान, कांग्रेस से डॉ. कृपाशंकर संखवार,सपा से इंद्रजीत कोरी, बसपा से कुलदीप संखवार मैदान में है।

घाटमपुर उपचुनाव - मतदाता चुनेंगे विधायक

उपचुनाव में कुल 315776 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। जिसमें 172759 पुरुष 143013 महिला और 4 मतदाता अन्य की श्रेणी में आते हैं। घाटमपुर सुरक्षित सीट पर सबसे ज्यादा अनुसूचित जाति और जनजाति के मतदाताओं की संख्या है। उल्लेखनीय है भाजपा ने 2017 के चुनाव में पहली बार घाटमपुर सुरक्षित सीट पर अपना परचम लहराया गया था।1957 से 2012 के बीच हुए आम चुनाव में भाजपा यहां से कभी भी जीत नहीं सकी है। जातिगत आंकड़ों पर बात की जाए तो अनुसूचित जाति व पिछड़ा वर्ग कि मतदाताओं की संख्या लोक 225000 के आसपास है। जबकि ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य, सामान्य के मतदाताओं की संख्या 60000 है।लगभग 25000 मुस्लिम मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

बांगरमऊ विधानसभा उपचुनाव

उन्नाव की बांगरमऊ विधानसभा सीट पर भाजपा से पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पहली बार जीत हासिल की थी। सुप्रीम कोर्ट से सजा होने के बाद रिक्त हुई यह सीट भाजपा के लिए प्रतिष्ठा की सीट बन चुकी है। बांगरमऊ विधानसभा उप निर्वाचन में कुल 343008 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिसमें 187397 पुरुष मतदाता,155580 महिला मतदाता के साथ 31 अन्य मतदाता भी शामिल है।



Advertisement