आज से लखनऊ विश्वविद्यालय में शुरू होगी बीएड की काउंसलिंग, जानें सारी गाइडलाइंस

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में बीएड (UP BEd Counselling 2020) की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (UP BEd Joint Entrance Exam) के बाद लखनऊ विश्वविद्यालय में काउंसलिंग की शुरुआत आज से होगी। काउंसलिंग की यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। इस बार बीएड काउंसलिंग में प्रवेश के दौरान सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर आय वर्ग वाले अभ्यर्थियों को 10 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। प्रोफेसर अमिता बाजपेई के मुताबिक 19 नवंबर से बीएड जेईई 2020 की काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होगी। जो पूरी तरह से ऑनलाइन की जाएगी।

ऑनलाइन होगी प्रक्रिया

उन्होंने बताया की बीएड काउंसलिंग प्रक्रिया के तीन प्रमुख चरणों में मुख्य काउंसलिंग (फेज एक से चार), पूल काउंसलिंग और सीधे प्रवेश होंगे। अभ्यार्थियों को अपनी स्टेट रैंक के मुताबिक काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने का मौका मिलेगा। मुख्य काउंसलिंग में पहले दिन एक से 50 हजार तक स्टेट रैंक वाले अभ्यार्थी भाग ले सकेंगे। इस बार अभ्यार्थियों को काउंसलिंग के समय जीरो फीस का फायदा नहीं मिल सकेगा। अभ्यार्थियों को फीस और दूसरे जरूरी कागजातों की व्यवस्था करनी होगी। बाकी की जरूरी जानकारियां लखनऊ यूनिवर्सिटी की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर हासिल की जा सकती हैं।

ये तारीखें हुईं तय

काउंसलिंग में रैंक एक से लेकर पचास हजार तक के अभ्यर्थी शामिल होंगे। 20 से 22 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन और कॉलेज चुने जाएंगे और 24 नवंबर को सीट आवंटित हो जाएगी। 25 से 27 नवंबर तक सीट कंफर्म करने के बाद अभ्यर्थियों को अपनी फीस देनी होगी। दूसरे चरण की काउंसलिंग 24 नवंबर से शुरू होगी। इसमें 50 हजार एक रैंक से 14 हजार रैंक तक के अभ्यर्थी शामिल होंगे। तीसरे चरण की काउंसलिंग 30 नवंबर से दो दिसंबर तक होगी। इसमें 14 हजार एक से 24 हजार रैंक तक अभ्यर्थी शामिल होंगे। 5 से 7 दिसंबर तक सीट कंफर्म कर फीस जमा होगी। चौथे चरण की काउंसलिंग 4 दिसंबर से होगी। इसमें 24 हजार एक रैंक से अंत तक के अभ्यर्थी शामिल होंगे। चार चरण की काउंसलिंग में भी अगर सीट खाली रहती है तो 13 दिसंबर से पूल काउंसलिंग कराई जाएगी।



Advertisement