Health Tips: अगर आप भी चाहते हैं अच्छी सेहत तो जरूर याद रखें ये 5 बातें

नोएडा। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई खुद को फिट रखने के लिए तरह-तरह के काम करता है। कोई सही डाइट फोलो कर खुद को फिट रखने की कोशिश करता है तो कोई जिम जाकर। हालांकि इसके बाद भी कई लोग बीमारी की चपेट में आने लगते हैं। लेकिन आज हम आपको फिजिशियन डॉक्टर एन.के शर्मा के माध्यम से पांच ऐसे बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें याद कर आप अच्छी सेहत पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में-

यह भी पढ़ें : NCR में पटाखों पर लगा बैन तो मंत्री के आवास पर धरने पर बैठे व्यापारी, बोले- हम बरबाद हो जाएंगे

1. सही नींद

डॉक्टर के मुताबिक कई बार काम ज्यादा होने के कारण हम रात के वक्त ज्यादा देर तक जागते हैं। वहीं अगले दिन फिर काम के चक्कर में जल्दी उठना पड़ता है। जिसके चलते नींद पूरी नहीं हो पाती और उसका असर स्वस्थ्य पर पड़ता है। इतना ही नहीं, नींद पूरी नहीं होने पर दिमाग भी पूरी सक्रियता से काम नहीं कर पाता है। इसलिए जरूरी है कि सही तरीके से नींद ली जाए।

2. खान पान का रखें ध्यान

ये बात तो सभी जानते हैं कि अच्छी सेहत के लिए अच्छा खानपान कितना जरूरी है। लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अक्सर यह गलती करते हैं। फिट रहने के लिए अपनी डाइट में संतुलित आहार शामिल करें। सुबह के नाश्ते का सेवन अवश्य करें।

यह भी पढ़ें: 499 साल बाद बन रहा तीन ग्रहों का दुर्लभ योग, इन राशि वालों की बदलेगी किस्मत

3. व्यायाम करें

फिट रहने के लिए व्यायाम जरूरी है। ऐसा नहीं है इसके लिए आपको जिम जाने की जरूरत है। आप घर पर भी योग या व्यायाम कर सकते हैं। इससे आपके शरीर में उर्जा का संचार बना रहेगा और स्वास्थ्य भी सही रहेगा। इसके साथ ही आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद मिलेगी।

4. खुश रहना

किसी ने सही कहा कि खुश रहने से आप अच्छी से अच्छी बीमारी को भी मात दे सकते हैं। इसलिए जरूरी हैं कि परिस्थिति चाहे जो भी हों, आप हमेशा खुश रहें। क्योंकि दुखी इंसान खानपान और व्यायाम पर ध्यान नहीं दे पाता। जिससे शरीर में कमजोरी आने लगती है और इस तरह बीमारियों की चपेट में आने के आसार बने रहते हैं। इसलिए तनाव से दूर रहें।

5. आत्मविश्वास बनाए रखें

बता दें कि आत्मविश्वास मनुष्य का बेहतर स्वास्थ्य का दर्पण है। इसलिए हमेशा अपने आत्मविश्वास को बनाए रखें। क्योंकि आत्मविश्वास से लबरेज व्यक्ति हमेशा ही स्वस्थ और प्रसन्न होता है। कहा जाता है कि आत्मविश्वास पूरी तरह स्वस्‍थ होने की नि‍शानी है और इसे कभी भी कम न होने दें।