जरूरी खबर: आज से बदल गए हैं LPG सिलेंडर, रेलवे व बैंक से जुड़े ये नियम

नोएडा। नवंबर माह की शुरुआत हो चुकी है और इसी के साथ घरेलू गैस, रेलवे व बैंक से जुड़े गए नियमों में भी बदलाव हो गया है। जो कि आपके लिए जानना बहुत जरूरी है। कारण, इन बदलावों का असर सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा। दरअसल, केंद्र सरकार द्वारा नवंबर की पहली तारीख से कई नियमों में बदलाव किए गए हैं। एडवोकेट ओमकार शर्मा के मुताबिक इसकी जानकारी पहले से ही लोगों को दे दी गई थी। जिससे लोग इसके लिए तैयार रहें। सरकार द्वारा किए गए इन बदलावों का फायदा लोगों को मिलेगा। तो आइए जानते हैं क्या बदलाव हुए हैं।

यह भी पढ़ें: अब राशन की दुकान पर जमा करें बिजली या टेलीफोन का बिल

एलपीजी की डिलीवरी का नियम बदला

आज से रसोई गैस सिलिंडर की बुकिंग की प्रक्रिया बदल गई है। क्योंकि अब आपके घर सिलेंडर की डिलीवरी के टाइम आपसे ओटीपी पूछा जाएगा। जो कि बुकिंग करते समय आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा। उसके बिना सिलिंडर की डिलीवरी नहीं दी जाएगी।

इंडेन गैस का बुकिंग नंबर बदला

एक नबंवर से इंडेन गैस ने भी अपना बुकिंग नबंर बदल दिया है। यानि अब पुराने नंबर पर सिलेंडर बुक नहीं हो सकेगा। इसके लिए अब ग्राहक को नए बुकिंग नंबर 7718955555 पर फोन या एसएमएस करना होगा।

यह भी पढ़ें: पूर्णिमा की रात में बनाई खीर खाने से होगा रोगों का खात्मा

एसबीआई बचत खातों पर मिलेगा कम ब्याज

एसबीआई ने भी एक नवंबर से बदलाव करते हुए बचत खातों पर कम ब्याज देने का फैसला लिया है। दरअसल, जिन बचत खातों में एक लाख तक की राशि जमा है, उस पर 0.25 फीसदी ब्याज घटाने का फैसला लिया गया है। जिसके बाद अब ऐसे ग्राहकों को बचत खाते पर 3.25 फीसदी ब्याज ही मिलेगा। वहीं, जिन खातों में एक लाख से अधिक जमा हैं, उन पर रेपो रेट के हिसाब से ही ब्याज मिलेगा।

पैसा जमा कराने पर भी देना होगा शुल्क

बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी नियमों में बदलाव किया है। जिसके अनुसार अब तय सीमा से अधिक बार पैसा जमा कराने पर ग्राहक को शुल्क देना होगा। दरअसल, बैंक ने महीने में तीन बार पैसा जमा कराने पर छूट दी है। वहीं चौथी या उससे अधिक बार पैसे जमा कराने पर ग्राहक को 40 रुपये फीस के रूप में देने होंगे।

रेलवे ने बदला ट्रेनों का समय

एक नवंबर से रेलवे ने ट्रेनों का टाइम टेबल में बदलाव किया है। जिसके चलते 13 हजार यात्री ट्रेनों और सात हजार मालगाड़ियों का समय बदल गया है। इसके अलावा 30 राजधानी ट्रेनों के चलने का समय भी बदला गया है। साथ ही हर बुधवार को छोड़कर चंडीगढ़ से नई दिल्ली के बीच तेजस एक्सप्रेस को चलाने का भी फैसला लिया गया है। यह बदलाव 1 अक्टूबर से होना था, लेकिन अब इसे एक नवंबर से लागू करने का फैसला लिया गया है।



Advertisement