युवाओं के लिए शुरू हुई Wall of Knowledge, खासियत जानकर आप भी कहेंगे 'वाह क्या बात है’

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

नोएडा। नोएडा लोक मंच द्वारा संचालित नोएडा पब्लिक लाइब्रेरी सेक्टर 15 में वॉल ऑफ नॉलेज की स्थापना की गई है। स्माइल फाउंडेशन के माध्यम से मोबाइल निर्माता कंपनी ओप्पो सीएसआर के अंतर्गत नॉलेज वॉल की स्थापना की। जिसका शुभारंभ पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने किया। इसके माध्यम से बच्चे ऑनलाइन स्टडी कर सकेंगे। नॉलेज वॉल एक प्रकार की एलइडी स्क्रीन है। जिस पर इंटरनेट के माध्यम से शिक्षा एवं रोजगार से संबंधित सजीव जानकारी हासिल की जा सकती है। यह लाइब्रेरी व रीडिंग रूम में अध्ययन हेतु आने वाले छात्रों व युवाओं के लिए अत्यधिक उपयोगी होगा।

यह भी पढ़ें: Ahoi Ashtami 2020: 258 साल बाद अहोई अष्टमी पर बन रहा है पंच महायोग, जानिए इसका महत्व

दरअसल, नॉलेज वॉल एक प्रकार की एलइडी स्क्रीन है। जिस पर इंटरनेट के माध्यम से शिक्षा एवं रोजगार से संबंधित सजीव जानकारी हासिल की जा सकती है। यह लाइब्रेरी व रीडिंग रूम में अध्ययन हेतु आने वाले छात्रों व युवाओं के लिए अत्यधिक उपयोगी होगा। इससे पहले ओप्पो कंपनी द्वारा देशभर में चेन्नई, लखनऊ, हैदराबाद व भुवनेश्वर में नॉलेज वॉल की स्थापना की जा चुकी है। नोएडा पब्लिक लाइब्रेरी में देशभर में पांचवीं व उत्तर प्रदेश में दूसरी नॉलेज वॉल स्थापित होगी।

यह भी पढ़ें: फिल्म सिटी के बाद अब लोक कलाकारों को प्रमोशन देगी सरकार, आज ही कर लें आवेदन

कंपनी के उपाध्यक्ष व शोध एवं विकास प्रमुख तस्लीम आरिफ ने कहा कि सीएसए फंड के तहत ओप्पो इंडिया कंपनी देशभर में चेन्नई, लखनऊ, हैदराबाद व भुवनेश्वर में नॉलेज वॉल की स्थापना की जा चुकी है। नोएडा पब्लिक लाइब्रेरी में देशभर में पांचवीं व उत्तर प्रदेश में दूसरी नॉलेज वॉल स्थापित हुई है । इस अवसर अवसर पर नोएडा लोकमंच के महासचिव महेश सक्सेना ने कहा की ऐसे सेंटर छोटे-छोटे शहरों में खोले जाने चाहिए ताकि ताकि बच्चो को सूचना के लिए इधर-उधर भटकना नही पड़े।

इस अवसर पर गौतमबुद्ध नगर के पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने कहा कि नोएडा के लिए यह बड़े गौरव की बात है कि नोएडा उन पांच शहरों में से एक चुना गया है। जहां पर नॉलेज वॉल लगाई गई है। नोएडा पब्लिक लाइब्रेरी में ये नॉलेज वॉल लगाई गई है जिसका उद्घाटन हुआ है। अब जो युग है, वह डिजिटल युग है। इस युग में इंफॉर्मेशन ही पावर है और जो बच्चे इसे प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए यह बहुत ही अच्छी आधुनिक अवस्था है। वह यहां आएं और यहां से विश्व में जहां भी कहीं इंफॉर्मेशन और नालेज का का भंडार है, उससे वह यहां सीधे रूबरू हो सकते हैं।



Advertisement