Weather Forecast: नवंबर शुरू होते ही ठंड ने तोड़ा रिकॉर्ड, इस साल पड़ेगी कड़ाके की ठंड

मेरठ. दिल्ली एनसीआर समेत पूरे वेस्ट यूपी में अब सर्दी (Winter) ने दस्‍तक दे दी है। पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी के चलते उत्‍तर भारत के मैदानी क्षेत्रों में ठंड में इजाफा देखने को मिल रहा है। यही कारण है कि दिल्ली में जहां न्यूनतम तापमान 11.4 तो मेरठ में 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो इस सीजन का अब तक का सबसे न्यूनतम तापमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, मेरठ मेंं न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम है।

यह भी पढ़ें- Weather Update : आसमान में छाये बादल, बेमौसम बारिश से और बढ़ जाएगी सर्दी, जानें- क्या है मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, इस बार सर्दी अधिक दिन तक पड़ेगी। ला नीना के प्रभाव के चलते सर्दियों में शीतलहर तेज चलेगी, जिससे आगामी दिनाें में कड़ाके की ठंड देखने को मिल सकती है। अनुमान के मुताबिक नवंबर में जम्मू-कश्मीर के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव होगा। मौसम विभाग के मुताबिक मैदानी क्षेत्रों में नवम्बर और दिसम्बर के पहले 15 दिन धीरे-धीरे तापमान गिरेगा। वहीं, दिसम्बर के 15 दिन बाद पहाड़ी राज्यों से मैदानी इलाकों में सर्द हवाएं चलेंगी, जिससे कड़ाके की ठंड देखने को मिलेगी।

आईएमडी के मुताबिक, मेरठ में एक नवबंबर को अधिकतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस से कम है। वहीं न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। इस तरह एक नवंबर सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा।

यह भी पढ़ें- weather update सर्दी में बदलने लगी गुलाबी ठंड, कम हुई सूरज की तल्खी



Advertisement