इन 10 जिलों को नए साल पर योगी सरकार देगी बड़ी सौगात, 71 साल बाद लिया गया ऐसा फैसला

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ। मेरठ सहित प्रदेश के दस बड़े शहरों को नए साल 2021 में योगी सरकार की ओर से नई सौगात मिलने जा रही है। जिसके तहत प्रदेश के दस बड़े महानगरों में प्रांतीय रक्षा दल यानी पीआरडी कंपनियों का गठन किया जाएगा। इससे नए साल में युवाओं केा रोजगार के साथ ही जिले में सुरक्षा का बंदोबस्त भी मजबूत होगा। युवाओं के साथ ही युवतियों को भी रोजगार के अवसर मिलेंगे। हर कंपनी में 11 महिलाएं भी शामिल की जाएंगी। कंपनियों के गठन का काम शुरू हो गया है।

यह भी पढ़ें: ब्रिटेन से आई दो महिलाएं कोरोना पॉजिटिव, घरों से गायब 60 संदिग्धों की तलाश में जुटा स्वास्थ्य विभाग

दरअसल, जिन दस महानगरों में पीआरडी का गठन होगा उन जिलों में मेरठ, लखनऊ, आगरा, अलीगढ़, वाराणसी, प्रयागराज, बरेली, कानपुर, मुरादाबाद व गोरखपुर शामिल हैं। इसके तहत पहले चरण में करीब 1050 जवानों की भर्ती की जाएगी। एक कंपनी में 105 जवानों की तैनाती की जाएगी। हर कंपनी में अनिवार्य रूप से एक सेक्शन महिलाओं की भर्ती होगी। एक सेक्शन में 11 महिलाएं होगी। युवाओं को चयनित कर उन्हें 22 दिवसीय प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इसके साथ ही समय-समय पर उन्हें 15 दिवसीय प्रशिक्षण देकर ड्यूटी के लिए दक्ष बनाए जाने की भी व्यवस्था है।

यह भी देखें: केंद्रीय मंत्री का तंज- राहुल की समझदारी में थोड़ी दिक्कत है

71 वर्ष बाद बन रहीं शहरी कंपनियां

सुरक्षा बल के रूप में पीआरडी की स्थापना वर्ष 1948 में हुई थी। एक्ट में शहरी कंपनी का प्रावधान भी था, लेकिन बीते 71 साल से इस ओर किसी ने ध्यान नहीं दिया। योगी सरकार की पहल पर पीआरडी की शहरी कंपनी को भी वजूद में लाने का निर्णय लिया गया है। सरकार की स्वीकृति के बाद इनके गठन की कार्रवाई को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है। शासन की अनुमति के बाद और नियुक्तियां की जाएंगी। वर्तमान में प्रांतीय रक्षक दल में 18 वर्ष से 60 वर्ष आयु के 45 हजार लोग कार्यरत हैं।