खुशखबरी: 1 जनवरी से शुरू होगा कोरोना टीकाकरण अभियान, पहले चरण में इन लोगों को लगेगी वैक्सीन

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ। विकास भवन सभागार में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण को सफलतापूर्वक कराने के संबध में आयोजित जिला स्तरीय टाॅस्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी के. बालाजी ने कहा कि प्रथम चरण में सरकारी व प्राइवेट स्वास्थ्यकर्मियों का ही टीकाकरण किया जायेगा। जिसके लिए जनपद स्तर पर 18 हजार लोगों को चिन्हित किया गया है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण तीन चरणों में होगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीण कुमार ने बताया कि संभवतः एक जनवरी 2021 से कोरोना टीकाकरण प्रारंभ होगा।

यह भी पढ़ें: रामपुर-मुरादाबाद में किसानों उग्र हुए ताे उल्टे पांव दाैड़ी एसएसपी की गाड़ी, देखें वीडियो

डीएम के. बालाजी ने कहा कि टीकाकरण के लिए आने वाली वैक्सीन के लिए कोल्डचैन की पर्याप्त व्यवस्था समय से ही पूर्ण की जाये तथा वहां सीसीटीवी कैमरे भी लगाये जाये। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के लिए लाभार्थी का पूर्व पंजीकृत होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि प्रथम टीके के 28 दिन बाद दूसरा टीका लाभार्थी को लगाया जाएगा। डीएम के0 बालाजी ने उपस्थित डाक्टरों व स्वास्थ्यकर्मियों से कहा कि विगत दिनों में कोरोना पाजिटिव लोगों की संख्या में कमी आयी है तथा मृत्युदर में भी कमी आयी है। उन्होंने कहा कि सभी सावधानी व सतर्कता बनाये रखे। उन्होंने कहा कि कुछ कान्ट्रेक्ट ट्रेसिंग को ठीक प्रकार से किया जाये।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीण कुमार ने बताया कि प्रथम चरण में सरकारी व प्राईवेट स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण होगा, द्वितीय चरण में फरन्टलाईन वकर्स जैसे फोर्स, नगर निगम कर्मचारी आदि तथा तृतीय चरण में 50 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों का टीकाकरण होगा। संभवतः प्रथम चरण 01 जनवरी 2021 से प्रारंभ होगा जिसके लिए 18 हजार लाभार्थी चिन्हित किये गये है।

यह भी देखें: अपनी मांगो को लेकर नोएडा-दिल्ली बार्डर पर किसानों का भूख हड़ताल

जिला स्तर पर स्थापित किया गया कंट्रोल रुम :—

उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में 60 सेशन होंगे। एक चरण में करीब 100 लोगों का ही टीकाकरण होगा। उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर इसके लिए कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। जिसका नंबर 0121-2662244 है। उन्होंने बताया कि ब्लाॅक स्तर पर कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जायेगा।