ड्राइवरलेस मेट्रो को हरी झंडी दिखाने के बाद बोले पीएम मोदी, 2025 तक 25 शहरों में मेट्रो चलाने का लक्ष्य

देश की राजधानी दिल्ली को एक और आज सौगात मिली है. दिल्ली मेट्रो के अध्याय में एक और नई बात जुड़ गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देश की पहली ड्राइवरलेस मेट्रो को हरी झंडी दिखाई. पहले चरण में ड्राइवरलेस मेट्रो मजेंटा लाइन पर जनकपुरी पश्चिम से नोएडा के बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन तक दौड़ेगी. उसके बाद अगले साल 2021 में पिंक लाइन में 57 किलोमीटर तक चलाने की योजना है, जो मजलिस पार्क से शिव विहार तक का सफर तय करेगी.

ड्राइवरलेस मेट्रो को हरी झंडी दिखाने बाद पीएम मोदी ने कहा कि आज से 3 साल पहले मेजेंटा लाइन की शुरुआत हुई थी, अब इसी लाइन पर ड्राइवरलेस मेट्रो की शुरुआत हो रही है. पीएम मोदी ने कहा कि भविष्यों की जरूरतों के लिए देश काम कर रहा है. पीएम मोदी ने आगे कहा कि कुछ वक्त पहले तक भ्रम की स्थिति बनी रहती थी, लेकिन कोई भविष्य की तैयारी नहीं थी. जिसके कारण शहरी इन्फ्रास्ट्रक्चर की मांग और पूर्ति में काफी अंतर आया. शहरीकरण को चुनौती ना माना जाए और अवसर के तौर पर इस्तेमाल किया जाए.

दिल्ली के अंदर ड्राइवरलेस मेट्रो को और बी कई लिन पर दौड़ाने की योजना है. बता दे कि आम मट्रो ट्रेन की तरह ही च्राइवरलेस ट्रेन में भी 6 कोच होंगे. चीएमआरसी नें इसको एक बड़ी उपलब्धि बताया है. डीएमआरसी इसकी तैयारी पिछले 3 साल से कर रहा है.