पहाड़ों में होगी बारिश और बर्फबारी, मौसम विभाग का ‘भयंकर' शीतलहर और हाड़कांप ठंड का अलर्ट

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में प्रचण्ड शीतलहर का प्रकोप एक बार फिर शुरू होने वाला है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) का अलर्ट है कि अगले कुछ दिन उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ेगी। यूपी के पश्चिमी जिलों में 27 दिसंबर, 28 दिसंबर से ‘भयंकर' शीतलहर चलने का अनुमान है। कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी हो सकती है। कोहरा पूरे शबाब पर रहेगा। रेल, सड़क और वायु यातायात कोहरे की वजह से बाधित होंगे। राजधानी लखनऊ में पिछले 24 घंटें में मौसम थोड़ा ठीक था पर आज से मौसम करवट बदल रहा है।

कौन हैं श्रुति देवी, जिस पर बागपत में हुआ हंगामा, राहुल गांधी ने साधा निशाना एबीवीपी ने दिया जवाब

ठंड से कांपेंगे लोग :- मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहाकि, हिमालय के ऊपरी हिस्से में ताजा पश्चिमी विक्षोभ से रविवार और सोमवार को तापमान में कुछ वृद्धि होगी, पर यह राहत कम समय के लिए मिलेगी। पश्चिमी विक्षोभ से उत्तराखंड सहित कई पहाड़ों पर ताजा बर्फबारी का अनुमान है। साथ ही अगले 24 घंटों बारिश होने या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की सम्भावना है। बारिश और बर्फबारी के बाद पहाड़ों से आने वाली उत्तर पश्चिमी हवाओं की वजह से प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में शीतलहर का प्रकोप बढ़ेगा। प्रदेश में सुबह व रात में घना कोहरा भी छाया रह सकता है। यूपी में न्यूनतम तापमान गिरेगा और यह तीन से पांच डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

तोबा से तान्या बनी युवती मंत्रोच्चार के बीच लिए सात फेरे, कहा, मुझे हिंदू धर्म पर विश्वास

उत्तर प्रदेश का सबसे ठण्डा स्थान रहा चुर्क :- बीते 24 घंटों में उत्तर प्रदेश में मौसम सूखा रहा। पूर्वी यूपी के कुछ हिस्सों में शीतलहर का प्रकोप रहा। उत्तर प्रदेश का सबसे ठण्डा स्थान चुर्क रहा जहां रात का तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस रहा। वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर, अयोध्या, कानपुर, लखनऊ, बरेली, मुरादाबाद मण्डलों में रात का तापमान सामान्य से कम रहा। शनिवार को राजधानी लखनऊ और आसपास के इलाकों में गुनगुनी धूप खिली रही। प्रदेश के मुरादाबाद मण्डल में दिन का तापमान सामान्य से अधिक रहा। कानपुर मंडल में यह सामान्य से कम रहा।