शराब के शौकीनों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट, नए साल पर शराब न पीएं वरना बिगड़ सकती है तबीयत

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में मौसम तेजी के संग बदल रहा है। साल 2020 को विदा करने में सिर्फ 72 घंटें ही बाकी हैं। यूपी के सभी जिलों में कोरोना के बीच भी नए वर्ष 2021 के स्वागत की तैयारियां जोरों पर हैं। पर संभल जाएं, भारतीय मौसम विभाग ने शराब पीने के शौकीनों को सतर्क करते हुए एक एडवाइजरी जारी की है। जिसमें कहा कि नया साल शीतलहर की चपेट में रहेगा, इसलिए नए साल पर शराब न पीएं (Do not drink alcohol), यह शरीर के तापमान को कम कर सकती है, तबीयत बिगड़ सकती है, और अपना ध्यान रखें।

विटामिन सी का भरपूर सेवन करें :- आईएमडी ने अपनी एडवाइजरी में कहा कि, शराब न पीएं, ये आपके शरीर के तापमान को कम कर सकती है, घर के अंदर रहिए, विटामिन सी का भरपूर सेवन करिए, फल खाइए। गंभीर ठंड की स्थिति का सामना करने के लिए अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करें। अल्कोहल के इस्तेमाल से शरीर और ठंडा पड़ सकता है।

Year Ender 2020 : यूपी के 10 चर्चित शहर, कुछ के चेहरों पर मुस्कराहट बिखेरी तो कुछ हुए मायूस

28-29 दिसंबर को यूपी कई इलाकों में शीतलहर :- आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहाकि, पश्चिमी विक्षोभ से पहाड़ों पर बर्फबारी होगी। जिसके बाद मैदानों में तापमान में करीब तीन से पांच डिग्री की गिरावट आ सकती है। 28-29 दिसंबर को यूपी कई इलाकों में शीतलहर और बढ़ने की संभावना है।

योगी के ये 12 अफसर किसानों को समझाएंगे नया कृषि बिल

शीत लहर किसे कहते हैं जानिए (Know cold wave) :- शीत लहर के दौरान न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे रहने और सामान्य से 4.5 डिग्री कम हो जता है। 'गंभीर' शीत लहर तब होती है जब न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक जाता है या 6.4 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है।