ब्रेकिंग:कोरोना के नए स्ट्रेन की भारत में एंट्री, यूके से लौटे लोगों में मिले नए कोरोना स्ट्रेन..

साल 2020 के अंत तक देश कोरोना माहामारी की रोकथाम में काफी हद तक सफल रहा है. अब जब वैक्सीन आने वाली है, तो इस वायरस से जल्द राहत मिलने वाली थी. लेकिन ब्रिटेन में कोरोना के नए स्वरूप ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है. आपको बता दें कि इस नए स्वरूप के मामले भारत में भी आने की खबर आ रही है.

जानकारी के लिए बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के कुल 6 केस मिले हैं. इस बात की पुष्टि मंगलवार को भारत सरकार की ओर से की गई है. यूके से लौटे 6 लोगों में ये नए स्ट्रेन मिले हैं. इनमें से तीन बेंगलुरु, 2 हैदराबाद और 1 पुणे की लैब के सैंपल में नया स्ट्रेन पाया गया है.

बता दें कि 25 नवंबर से 23 दिसंबर तक यूके से करीब 33 हजार लोग वतन लौटे थे. इन सभी यात्रियों को ट्रैक किया गया और उनका टेस्ट करवाया गया. इनमें से कुल 114 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉज़िटिव आई थी. जिसके बाद इन सब के सैंपल देश के अलग अलग हिस्सों में लैबो में जांच के लिए भेजा गया.

मिली जानकारी के अनुसार इनमें से कुल 6 लोगों के सैंपल में कोरोना का नया स्ट्रेन पाया गया है. जिसके बाद इन सभी लोगों को राज्य सरकार द्वारा एक सेल्फ आइसोलेशन रूम में रखा गया है. जबकि उनके संपर्क में आए लोगों को होम क्वारनटीन कर दिया गया है और सरकार ने इस मसले पर नजर बनाई और अन्य लोगों की भी ट्रैवल हिस्ट्री निकाल रही है.

गौरतलब है कि ब्रिटेन में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर वैज्ञानिकों ने काफी चिंता व्यक्त की थी और कहा था कि ये 70 फीसदी तेजी से फैलता है. यही कारण है कि पूरी दुनिया इस स्ट्रेन से बचाव के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रही है. हालांकि वैक्सीन निर्माण पर इस नए स्ट्रेन का कोई असर नहीं है और उम्मीद है कि भारत में भी टीकाकरण जल्द शुरू होगा.