कहीं आपके घर के पास भी तो नहीं वास्तु दोष पैदा करने वाले ये पेड़-पौधे, तुरंत करें उपाय

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

नोएडा। अगर आपके घर के आसपास बड़े वृक्ष लगे हुए हैं तो उनकी दिशाओं का घर के अनुसार आकलन करना बहुत जरूरी है। ऐसा हम नहीं, वास्तु शास्त्र में कहा गया है। पंडित विनोद शास्त्री बताते हैं कि वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि गलत दिशा में लगे शुभ वृक्ष भी अक्सर घर में वास्तु दोष संबंधी समस्या खड़ी करते हैं। इसलिए इनका ध्यान रखना जरूरी है। हालांकि अगर आपके घर के आसपास ग्रीन बेल्ट आदि में बड़े-बड़े वृक्ष हैं तो उनके लिए भी आप अपने घर में उपाय कर सकते हैं, ताकि उनका दुष्प्रभाव आपके घर पर न पड़े। आइए जानते हैं कुछ ऐसे पड़ों के बारे में और उनके उपाय के बारे में।

यह भी पढ़ें: क्राइम की इन 10 घटनाओं ने UP को किया शर्मसार, हिल गया था देश

पीपल का पेड़

अगर आपके घर की पूर्व दिशा में पीपल का पेड़ है तो इससे वास्तु संबंधी दोष उत्पन्न होता है। कारण, पूर्व दिशा में लगे बरगद के पेड़ से घर में संपन्नता आती है। वहीं अगर घर की पूर्व दिशा में पीपल के पेड़ का वास्तु संबंधी दोष कम करना है तो पीपल के पेड़ के पास एक तुलसी का पौधे लगाएं। ऐसा करने से वास्तु दोष से से बचाव हो सकेगा।

गूलर का पेड़

वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आपके घर के अग्नि कोण यानी पूर्व दक्षिण में बरगद, पीपल और गूलर का पेड़ है तो यह सही नहीं है। ऐसे में इसका उपाय करने के लिए तुलसी का पौधा लगाए, इससे दोष कम होगा।

इमली का पेड़

घर के दक्षिण-पश्चिम यानी नेरित्य कोण में इमली का पेड़ होना बेहद ही शुभ माना जाता है। वहीं अगर इसी कोण में जामुन का पेड़ लगा हुआ है तो वह सही नहीं है। ऐसे में वास्तु दोष कम करने के लिए जामुन के पेड़ के पास पांच तुलसी के पौधे लगाएं।

आम का पेड़

यूं तो आम का पेड़ बहुत ही शुभ वृक्ष माना जाता है लेकिन अगर घर के पश्चिम दिशा में आम का पेड़ लगा हुआ है तो इससे वास्तु संबंधी दोष हो सकते हैं। ऐसे में आम के पेड़ के पास कुल 11 तुलसी के पौधे लगाएं और उनकी सेवा करें। आम का पेड़ पश्चिम दिशा में भी रहते हुए शुभ फल देता है।

बेल का पौधा

वास्तु शास्त्र में घर के उत्तर पश्चिम भाग में बेल के पौधे को अत्यंत शुभ माना गया है। अगर अन्य किसी दिशा में बेल का पौधा लगा हुआ है तो उसके पास पांच तुलसी के पौधे लगाएं। इससे बहुत लाभ मिलेगा।

यह भी देखें: कांग्रेस कार्यकर्ताओ ने अनोखे ढंग से किया प्रदर्शन

घर के बाहर ना लगाएं ये पौधे

बता दें कि अगर आपके घर के बाहर ग्रीन बेल्ट है तो उसमें कांटे वाले पेड़-पौधे नहीं लगाने चाहिए। क्योंकि ये घर में वास्तु संबंधी दोष उत्पन्न करते हैं। इनके अलावा जिन पौधों की पत्तियों को तोड़ने पर सफेद पदार्थ निकलता है उन्हें भी घर के आसपास नहीं लगाना चाहिए। अगर घर के आसपास ऐसे पेड़-पौधे लगे हैं तो उनके दोष को कम करने के लिए तुलसी के पौधे वहां पर लगाएँ।