कोरोना वायरस पर वार को महकमा पूरी तरह से तैयार, बस वैक्सीन आने का इंतजार

बाराबंकी. कोरोना का संक्रमण शहर से लेकर गांव तक दस्तक दे चुका है। लोगों की सेहत से लेकर कारोबार तक को प्रभावित किया है। हालांकि, लोगों की सतर्कता के चलते काफी हद तक विराम लगा है। इस संक्रमण से बचाव का अब तक मास्क, सैनिटाइजर और शारीरिक दूरी का पालन ही एक मात्र उपाय है। कोरोना पर वार के लिए वैक्सीन का इंतजार किया जा रहा है। वैक्सीन तलाशने का काम अंतिम दौर में होने की सुगबुगाहट के बीच स्वास्थ्य महकमा उसके रखरखाव और टीकाकरण को लेकर तैयारियों में जुट गया है। जिला मुख्यालय समेत विभिन्न सीएचसी पर कोल्ड चेन को व्यवस्थित करने पर अधिकारी मंथन कर रहे हैं।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. बीकेएस चौहान का कहना है कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए सीएचसी पर आधार कार्ड दिखाकर नंबर स्वास्थ्य विभाग से लिक कराना होगा, जिसका मैसेज समय-समय पर आता रहेगा। उन्होंने बताया कि वीडियो कॉन्फ्रेसिग के जरिए प्रमुख सचिव स्वास्थ्य के अलावा जर्नल मैनेजर प्रदेशीय टीकाकरण डॉ. मनोज शुक्ला के साथ बैठक में मंथन किया जा चुका है। उन्होंने बताया जिले में सीएमओ कार्यालय सहित 17 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कोरोना वैक्सीन के कोल्डचेन उपलब्ध है। प्रत्येक कोल्ड चेन में 50 हजार की डोज रखने की क्षमता है। इस प्रकार जिले की कोल्डचेन में करीब सात लाख से अधिक डोज रखी जा सकेंगी। वैक्सीन समाप्त होते ही तुरंत वैक्सीन मंगवा ली जाएगी।

व्यवस्थाओं को पुख्ता करने में जुटा महकमा

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. राजीव सिंह ने बताया कि कोरोना वैक्सिन लगाने के लिए सीएचसी अधिक्षको समेंत अन्य कर्मचारियों को प्रशिक्षण कराया जा रहा है। साथ ही अधिकारियों की ओर से मांगी गई सूचनाओं के दृष्टिगत वैक्सीन और टीकाकरण की व्यवस्थाओं को दुरुस्त कराया जा रहा है। टीकाकरण कार्य में सीएचसी अधीक्षकों के अलावा फार्मासिस्ट, एएनएम व आशा कार्यकर्ता को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। जिला चिकित्सालय और सभी सीएचसी पर मिलाकर कुल 18 कोल्डचेन उपलब्ध हैं, जिनमें वैक्सीन की करीब सात लाख डोज रखी जा सकेंगी।

फैक्ट फाइल

सीएचसी : 17
कोल्डचेन : 18
वैक्सीन रखने की क्षमता : करीब सात लाख डोज
आशा कार्यकर्ता : 2558
एएनएम : करीब सात सौ