गाड़ी चलाने वाले लोगों के लिए आई ये बड़ी खबर, इस तारीख तक करा लें अपनी गाड़ी के कागज दुरूस्त वर्ना भरना होगा भारी जुर्माना

अगर आपने देश में गाड़ियों की बात करें तो आये दिन हजारों की तादात में गाड़ियां बिकती हैं. अब सरकार नें गाडियों को लेकर भी एक और कदम उठाया है. पहले तो गाडी की नम्बर प्लेट को एक जैसी करने का प्रावधान किया है जिसके एचएसआरपी नम्बर प्लेट बोलते है और अब सरकार नें गाडी के कागज को दुरूस्त करने के लिए समय सीमा तय कर दी है.

गाड़ी से जुड़े कोई भी डॉक्यूमेंट्स जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, आरसी या फिटनेस प्रमाण पत्र आदि रीन्यू कराने हैं तो इसे 31 दिसंबर तक जरूर पूरा कर लें. अगर ऐसा नही हुआ तो नये साल पर आपको गाडी चलाना महंगा पड़ सकता है. आपको 1 जनवरी से भारी जुर्माना चुकाना पड़ सकता है. यह नियम कॉमर्शियल और प्राइवेट दोनों प्रकार के वाहनों पर लागू है. इसमें सिर्फ वही गाड़ियां शामिल हैं, जिनसे जुड़े डॉक्यूमेंट्स की वैधता एक फरवरी से 31 दिसंबर के बीच खत्म हो रही है.

दरअसल, सरकार ने गाडियों का कागज को पूरा करने के लिए उसकी वैधता को 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया था. अब अगर 31 दिसंबर तक कागज पूरे नही हुए तो आपको भारी भुगतान करना पड़ सकता है. दूसरी तरफ सूत्रों ने बताया कि कमर्शियल वाहन मालिकों ने सरकार से कुछ और रियायत की अपील की है. उन्होंने सरकार को सुझाव दिया कि ऐसे वाहनों को थोड़ी और राहत दी जाए जो अभी व्यावहारिक समस्याओं की वजह से सड़क पर अभी नहीं उतर रहे हैं. इनमें स्कूल बस ऑपरेटर भी शामिल हैं.