यूपी में गाड़ी पर जातिसूचक शब्द लिखवाने को लेकर इस शख्स ने भुगता खामियाज़ा, कटा इतने का चालान

अगर आप अपनी गाड़ियों में किसी भी जाति सूचक शब्द जैसे राजपूत, ब्राह्मण, यादव, जाट, क्षत्रिय, आदि लिखवाते है तो अब सावधान हो जाइये. दरअसल उत्तरप्रदेश में अब इन शब्दों का गाड़ी में लिखवाना भारी पड़ सकता है. इतना ही नहीं इस पर अब प्रदेश के अपर परिवाहन आयुक्त का आदेश है कि जिन वाहनों पर ऐसे शब्द पाए गए उनके खिलाफ अभियान चलाते हुए उनकी बाइक और कार जब्त कर ली जाएगी. 

इस खबर के बाद आज से यूपी की राजधानी लखनऊ में एक गाड़ी का चलान काट दिया गया है. एक पुलिस कर्मी पहले नए आदेश को गाड़ी चालक को समझता है. जिसकी गाड़ी पर सक्सेना जी लिखा होता, है, फिर कहता है कि वह उसकी गाड़ी का चालान कर रहा है. इसके बाद पुलिसकर्मी 500 रुपये का चालान काट देता है.जानकारी के लिए बता दें कि यूपी में अब गाड़ी पर जातिसूचक शब्द लिखवाना मंहगा पड़ना शूरु हो गया है. अब अगर आपने अपनी गाड़ी पर किसी भी तरह को कोई जातिसूचक शब्द लिखवाया है तो फिर उसका खामियाजा आपको भूगतना पडेगा. ऐसा ही मामला लखनऊ में देखने को मिला है.

इसके अलावा बता दें कि इस मामले पर गाड़ियों पर जाति सूचक शब्द होने पर धारा 177 के तहत चालान या फिर गाड़ी सीज करने की कार्रवाई की जाएगी. इतना ही नहीं अगर ऐसे कोई भी शब्द गाड़ी पर पाए जायेंगे तो सरकार उसके खिलाफ सख्त करवाई भी करेगी. जाहिर है कि अक्सर लोग अपनी गाड़ियों में इस तरीके के जाति सूचक शब्दों का प्रयोग करते है और उन्हें गाड़ियों पर लिखवाते है लेकिन अब UP में इन शब्दों को लिखवाना भारी पड़ सकता है.