Britain से भारत लौटे व्यक्ति में मिला कोरोना संक्रमण, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ। ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया प्रकार सामने आने के बाद हफ्ते भर पहले वहां से मेरठ लौटे एक व्यक्ति में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके बाद उसे घर पर ही आइसोलेट कर दिया गया है। वहीं क्षेत्र को चारों ओर से सील कर उस इलाके को कंटोनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। दरअसल, ब्रिटेन से आया यह व्यक्ति मोहल्ला संत बिहार थाना टीपीनगर में ;का रहने वाला है। इसके साथ अन्य लोग भी ब्रिटेन से वापस लौटे हैं। पुलिस ने कोरोना संक्रमित क्षेत्र में बैरिकेटिंग लगवाई है।

यह भी पढ़ें: जान हथेली पर रख लोगों की जान बचाने वाले 30 कोरोना योद्धाओं को किया सम्मानित

ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया प्रकार सामने आने के बाद स्कॉटलैंड से हफ्ते भर पहले वहां से मेरठ लौटे व्यक्ति में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। जिला सर्विलास अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने हालांकि बताया कि अभी यह पता नहीं चल सका है कि मरीज कोरोना वायरस के उसी नये प्रकार से संक्रमित है जो ब्रिटेन में सामने आया है। हम यह पता लगाने के लिए मरीज का नमूना दिल्ली या पुणे की उच्चस्तरीय प्रयोगशाला में भेजेंगे कि वह कोरोना वायरस के किस विशिष्ट प्रकार से संक्रमित हुआ है।

उन्होंने बताया कि मरीज में महामारी के लक्षण हैं और उसे घर की तीसरी मंजिल के अलग हिस्से में विशेष निगरानी में रखा गया है। इस हिस्से में उसके अलावा कोई अन्य नहीं है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि युवक स्कॉटलैंड से दिल्ली होता हुआ मेरठ लौटा था। इसकी जानकारी मिलते ही मानक संचालन प्रक्रिया यानी एसओपी के तहत उसका नमूना लेकर आरटी.पीसीआर पद्धति से कोविड-19 की जांच के लिए भेजा गया जो संक्रमित पाया गया। अधिकारी ने बताया कि मरीज के परिवार के सदस्यों को क्वारंटाइन में रखा गया है।

यह भी देखें: बेदर्द लोगों को केवल अपनी दलाली से मतलब - केशव प्रसाद मौर्य

अब तक मेरठ में इतने केस

गौरतलब है कि मेरठ प्रदेश में कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित जिला है। करीब 45 लाख की आबादी वाले जिले में 24 मार्च से लेकर 24 दिसंबर तक महामारी के कुल 20339 मरीज मिले हैं। इनमें से 390 मरीजों की मौत हो चुकी है। जिले में ब्रिटेन से अब तक 77 लोग वापस लौट चुके हैं। जो कि स्वास्थ्य विभाग की सघन निगरानी में रखे गए हैं। सभी का कोरोना टेस्ट हुआ है।