J&K DDC चुनाव नतीजे: धारा 370 हटने के बाद बीजेपी ने लहराया जीत का परचम बनी सबसे बड़ी पार्टी, जानिए किस को मिली कितनी सीट्स

जम्मू और कश्मीर के DDC चुनाव परिणामों पर पूरे देश की नज़रें टिकी थी. इसकी वजह भी जायज थी. आर्टिकल 370 हटाये जाने के बाद राज्य में लोकतान्त्रिक प्रक्रिया बहाली के लिए ये पहला मौका था. इस चुनाव से बीजेपी की परीक्षा होनी थी कि क्या लोग आर्टिकल 370 हटा कर उनका विशेष दर्जा छीनने वाली पार्टी को स्वीकार करने को तैयार हैं. ये चुनाव जम्मू और कश्मीर की पार्टियों के लिए उनके अस्तित्व की लड़ाई थी. तीनों ही अपने अपने इम्तहान में खरे उतरे.

हालांकि डीडीसी चुनाव में गुपकार ने कश्मीर तो बीजेपी ने जम्मू में परचम लहराया है और साथ ही अपना दबदबा भी बनाया है. भाजपा के लिए अच्छी खबर ये भी है कि उसने कश्मीर घाटी में अपना खाता खोल लिया है. चुनाव के लिहाजा से अगर पार्टी की बात करें तो बीजेपी जम्मू कश्मीर में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. बीजेपी ने कुल 74 सीटे  मिली हैं जबकि गुपकार गठबंधन को मिलाकर 112 सीटें मिल पाई हैं. गुपकार गठबंधन में नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी समेत कुछ अन्य दल शामिल हैं. 

पहली बार जम्मू कश्मीर के अंदर चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से हुए है और बिना किसी बईमानी के. वर्ना इससे पहले चुनाव में सिर्फ धांधली होती थी और अपने मन मुताबिक वहां पर चुनाव होता था. लेकिन इस बार बहुत ही साफ सुथऱे तरीके से डीडीसी चुनाव सम्पन्न हुए हैं. इसी के साथ लोकतंत्र की जीत हुई है.